आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

बांस से बनी वाटरप्रूफ बोतल हो रही है इंटरनेट पर वायरल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
bamboo  bottles

प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए सरकार कितने कदम उठा रही है.फिर भी लोग प्लास्टिक की बोतलों से लेकर बैग तक का प्रयोग धड़ल्ले से कर रहे है. प्लास्टिक बंद करवाने के लिए कई तरह के जागरूकता आंदोलन भी चलाए जा रहे है कि जिसमें लोगों को सेहत और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी ईको-फ्रैंडली चीजों का इस्तेमाल करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल ने भी देश की अर्थव्यवस्था को बहुत कुछ दिया है और इस बार असम के एक उद्यमी द्वारा किया गया एक नवाचार इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है. विश्वनाथ चाराली गुवाहाटी के धृतिमान बोरा ने बांस की बोतलों का आविष्कार किया है जो 100 प्रतिशत रिसाव प्रूफ हैं और हमारे दैनिक जीवन से प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग को कम करने की दिशा में एक नया कदम है.

उद्यमी धृतिमान बोरा ने बांस की पानी की बोतलों का आविष्कार करने में अपनी जिंदगी के 17 साल लगा दिए. बांस से बनी ये बोतल पूरी तरह लीक-प्रूफ हैं. यह बोतलें बाज़ारों में आने के कुछ ही समय में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चर्चा का विषय बन गई है.

bottles

वॉटरप्रूफ हैं ये बोतलें

यह पूरी तरह से जैविक हैं और टिकाऊ बांस भालुका (बंबूसा बालकोआ) से साथ बनी हैं. ये 100 प्रतिशत वाटर प्रूफ होती है जो पानी की वजह से खराब नहीं होती. इन बोतलों की बाहरी परत को वाटरप्रूफ ऑयल पॉलिश से पॉलिश किया जाता है. यह बोतलें चिलचिलाती गर्मियों के दौरान भी पानी को ठंडा रखती है.

कितना समय लगता है

इसकी एक बोतल को बनाने में करीब 3 -4  घंटे लगते है. क्योंकि बांस की कटिंग से लेकर पॉलिशिंग सूखने तक ही 3 घंटे लग जाते है. 

इन बोतलों की कीमत

अब यह बांस की बोतलें ऑनलाइन भी उपलब्ध है. जिसमें आपको छोटे से लेकर बड़े आकर तक हर प्रकार की बोतल मिल जाएगी. इसकी मार्केट कीमत 400 से लेकर 600 रुपये है.

English Summary: Leakproof bottles made of bamboo are going viral on the internet

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News