Rural Industry

इस व्यवसाय के बारे में जानते हैं आप !

अगर आप घर बैठे -बैठे कोई व्यवसाय करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताएंगे जिसे आप शुरू कर आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं और जिसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा. इसे शुरू करना भी बहुत आसान है. आप घर में शुद्ध जड़ी-बूटियों से बनी धूप-बत्ती बनाने का व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकते है क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शुद्धता कही गायब ही हो गई है. पानी से लेकर शराब तक हर चीज़ में मिलावट देखने को मिल रही है. इंसान से लेकर भगवान तक किसी को भी शुद्ध चीज़ें नहीं मिल पा रही है. हम पूजा करने के लिए जो धूप या अगरबत्ती बाज़ारों से खरीदते हैं, वह जहरीले मिलावटी तत्वों से बने होते है जो जलाने के बाद ऐसा धुआं छोड़ते हैं जो हमें गंभीर बीमारियों से पीड़ित कर सकता है. ऐसे में इस तरह के मिलावटी उत्पादों से बचना चाहिए.

इसलिए आज हम आपको शुद्ध धूप बनाने की विधि बताएंगे 

गोबर- 100 ग्राम

लकड़ी कोयला -125 ग्राम

नागरमोथा -125 ग्राम

लाल चन्दन -125 ग्राम

जटामासी 125- ग्राम

कपूर कांचली -100 ग्राम

राल- 250 ग्राम

घी -200 ग्राम

चावल की धोवन- 200 ग्राम

चन्दन का  तेल व  केवड़ा का तेल -20 ml 

फिर इस पुरे मिश्रण को आटे की तरह अच्छे से गूंध लें और जिस अकार में चाहे इसकी धूपबत्ती बना लें. यह धूप हमारे पर्यावरण को शुद्ध रखने में भी बहुत मददगार होती है. इससे हमारे वातावरण पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता और हम भी स्वस्थ रहते हैं. इसके धुंए से कईं प्रकार के रोग नष्ट हो जाते है.

धूपबत्ती की पैकिंग करने के लिए आप अपने हिसाब से छोटे बड़े बॉक्स बनवा सकते है. धूप को आप सभी प्रकार के किराना स्टोर पर बेच सकते हैं. आप घर-घर जाकर भी इसकी अच्छी सेल कर सकते है. जिससे आपको अच्छा मुनाफा होगा.



English Summary: how to start incense stick business

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in