1. ग्रामीण उद्योग

Paytm के साथ घर बैठे शुरू करें बिजनेस, कमाएं भारी मुनाफा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Paytm Business

Paytm Business

आजकल दुकान व मॉल से शॉपिंग करने का चलन काफी कम हो गया है, क्योंकि लोग ऑनलाइन ही शॉपिंग ज्यादा किया करते हैं. एक तरह से फोन उनके लिए मॉल बन गया है. ऐसे में अगर आप किसी नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन माध्यम से एक नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. यह एक ऐसा विकल्प है, जो आपके लिए अच्छा पैसा कमाने में काफी मदद करेगा.

दरअसल, पेटीएम मॉल (Paytm Mall) के जरिए लोगों को व्यापार करने का अवसर दे रहा है. इसके साथ ही यहां से शॉपिंग भी कर सकते हैं. ऐसे में आप नए बिजनेस की शुरुआत करके पेटीएम (Paytm) के जरिए अपना सामान बेच सकते हैं. यह आपके जीवन के लिए एक नई दिशा दे सकता है. खास बात यह है कि आप अपनी दुकान का व्यापार करने के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से व्यापार भी कर सकते हैं. इससे ग्राहकों की संख्या भी बढ़ जाएगी, साथ ही अच्छा मुनाफा भी मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि आप पेटीएम मॉल के साथ किस तरह अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

कौन बेच सकता है पेटीएम मॉल पर सामान?

इसके जरिए कोई भी व्यक्ति लोगों को सामान बेच सकता है. पेटीएम को करोड़ों लोगों ने डाउनलोड कर रखा है, तो ऐसे में आप अपना सामान घर बैठे करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं, साथ ही अपने बिजनेस को देशभर में फैला सकते हैं.

कैसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस?

  • सबसे पहले आपको paytm.com पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • बिज़नेस को सबही से मैनेज करने के लिए सेलर पैनल की ट्रेनिंग दी जाएगी.

  • इसके बाद विशिष्ट केटेगरी में अपने प्रोडक्ट्स को डालें और सामान बेचना शुरू कर दें.

  • ऑर्डर मैनेज करना शुरू कर दें. बता दें कि इसमें आर्डर रिसीव करना, प्रोडक्ट पैक करना और पिकअप रिक्वेस्ट करना आदि शामिल होता है.

  • इसमें कोरियर पार्टनर आपका प्रोडक्ट पिकअप करेंगे और ग्राहक को डिलीवर करेंगे.

  • जब आर्डर सफलतापूर्वक डिलीवर हो जाएगा, तो पेटीएम मॉल अगले 7 से 10 दिनों के भीतर भुगतान करना शुरू कर देगा.

इन ज़रूरी दस्तावेजों की होगी आवश्यकता?

इसके ज़रूरी दस्तावेजों में पैन कार्ड, GST/GSTIN नंबर, बैंक खाता और KYC दस्तावेज (ID प्रूफ, कंपनी का एड्रेस प्रूफ, वेयरहाउस एड्रेस प्रूफ, और कैंसल किया गया चेक), ब्रांड ऑथराइज़शन लेटर/ ट्रेडमार्क सर्टिफिकेट आदि शामिल है. अगर आपके पास जीएसटी नंबर नहीं है, तब भी आप रजिस्टर कर सकते हैं. अगर याद रहे कि आप केवल टैक्स छूट वाली केटेगरी में बेचने के लिए पात्र होंगे. बाकी अन्य प्रोडक्ट को बेचने के लिए GSTIN नंबर की आवश्यकता पड़ती है.

कैसे मिलता है मुनाफ़ा?

आपको बता दें कि पेआउट प्रोडक्ट की डिलीवरी की 10 से 12 वर्किंग डे के अंदर प्रोसेस किया जाएगा. आप इसे ट्रैक भी कर सकते हैं. जब आपको ऑर्डर मिलता है, उसके बाद ऑर्डर प्रोसेस होता है, जिसमें आप पैकिंग करते हैं. इसके बाद ऑर्डर भेजना होता है, साथ ही ऑर्डर डिलिवर होने के बाद पेटीएम पैसा देता है. इस तरह पैसे मिलने का प्रोसेस शुरू हो जाता है.

English Summary: Earn good profits by starting a business at home with Paytm

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News