MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Most Expensive Milk: गाय-बकरी नहीं, इस जानवर का दूध है सबसे महंगा, एक लीटर की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

Most Expensive Milk: क्‍या दूध की कीमत हजारों रुपये लीटर तक हो सकती है? हमारे आसपास रहने वाले एक जानवर का दूध दुनिया में सबसे महंगा है. इतना महंगा कि एक लीटर खरीदने के लिए अमीरों को भी सोचना होगा. आइए आपको विस्तार से इसके बारे में बताते हैं.

बृजेश चौहान
इस जानवर का दूध है सबसे महंगा.
इस जानवर का दूध है सबसे महंगा.

Most Expensive Milk: ये बात तो सबको पता है कि दूध कितना पौष्टिक होता है. सुबह से लेकर रात तक खाने-पीने की कई चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो दूध आसानी से किसी भी दूकान पर 60 से 70 रुपये में मिल जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे मंहगा दूध किस जानवर का है. हम जानते हैं कि आप में से ज्यादातर लोगों को इसका जावाब नहीं पता होगा. अगर आप सोच रहे हैं की सबसे मंहगा दूध बकरी या उंट का है, तो आप बिल्कुल गलत है. जिस जानवर की हम बात कर रहे हैं, उसका दूध 100-200 में नहीं बल्‍क‍ि हजारों में बिकता है. अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में इसकी खूब डिमांड है. तो आइए आपको इस जानवर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

13 हजार रुपये में मिलता है 1 लीटर दूध

दुनिया में सबसे महंगा दूध गधी का होता है. जी हां, सही सुना आपने. दुनिया भर में गधी का दूध सबसे महंगा बिकता है. अमेरिका और यूरोपीय देशों में गधी के दूध की खूब डिमांड है, जिस वजह से इसका दूधा वहां 160 डॉलर यानी तकरीबन 13 हजार रुपये प्रत‍ि लीटर में बिकता है. इतने पैसे में तो अच्छा स्मार्टफोन खरीदा जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि गधी का दूध इतना महंगा क्यों है, तो आपको बता दें की गधी का दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. 

गधी के दूध में ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं, जो उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें गाय-भैंस का दूध नहीं पचता. इस दूध में प्रोटीन और फैट की मात्रा कम जबक‍ि लैक्टोज की मात्रा काफी अधिक होती है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर दवा और कॉस्मेटिक बनाने के लिए किया जाता है. भारत की बात करें, तो यहां गधी के दूध की कीमत 6 से 7 हजार रुपये लीटर तक है.

ये भी पढ़ें: Bhang Ki Kheti: भांग की खेती में है जबरदस्त कमाई, किसान कमा रहे मोटा मुनाफा, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

इस ब्रांड का दूध है सबसे महंगा

ये तो बात हुई उस जानवर की जिसका दूध सबसे महंगा बिकता है. लेकिन, हम आपको ये भी बताएंगे की दुनिया में कौन सा ब्रांड सबसे महंगे दूध बेचता है. आपको बता दें कि नकाजावा दूध दुनिया के महंगे दूध के रूप में गिना जाता है. यह एक जापानी कंपनी है, जो टोक्यो में स्थित है. इस ब्रांड के दूध की कीमत 40 डॉलर यानी करीब 3000 रुपये प्रति लीटर है. यह कंपनी सुपर-प्रीमियम गाय के दूध का उत्पादन करती है.

यह दूध गायों से सप्ताह में सिर्फ एक बार ही निकाला जाता है. सभी पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए इसको 6 घंटे के अंदर बोतल में बंद किया जाता है. साधारण गाय के दूध की तुलना में इसमें 4 गुना अधिक मेलाटोनिन होता है, जो तनाव को नियंत्रित करता है. यही वजह है की यह दूध इतना महंगा बिकता है.

English Summary: Which is the most expensive milk in the world donkey milk cost around 13 thousand per liter Published on: 02 January 2024, 11:09 AM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News