1. विविध

दुनिया के 5 ऐसे कपड़े जो होते हैं मक्खन जैसे मुलायम और हीरे जैसे महंगे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
clothes

Expensive Fabric

प्राचीन काल से ही कपड़े हमारे जीवन का एक अटूट हिस्सा बने हुए हैं. समय के साथ–साथ इन्हें पहनने का स्टाइल जरुर बदलता जा रहा है. लेकिन इनका स्टफ व मटेरियल अभी भी वही है, बस इसे अलग रूप दे दिया गया है.

वर्तमान समय में युवा पीढ़ी हो या बुजुर्ग हर कोई अच्छा दिखना चाहता है. जिसके लिए वे अच्छे कपड़ों का चुनाव करते हैं. इसलिए वे विभिन्न अवसरों के लिए विभिन्न प्रकार के कपड़े  लेते हैं. कॉटन के कपड़े आमतौर पर लोग रोजाना जिन्दगी में घर या ऑफिस जाने में पहनते हैं,  जबकि रेशम और अन्य कपड़े विशेष अवसरों के लिए रखते हैं.

कपड़े की कीमत उस चीज पर निर्भर करती है, जिस चीज से वह बना हुआ होता है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे कपड़े भी हो सकते हैं, जो इतने आकर्षक हों की आपने शायद उनके बारे में कभी सुना न हो और न ही देखा हो. तो आज का लेख हमारा इसी पर है. इस लेख में हम आपको दुनिया के ऐसे 5 शानदार कपड़ों के बारे में बतायेंगे.

जो टच करने पर मक्खन की तरह नरम होते हैं और खरीदने पर हीरे की तरह मूल्यवान होते हैं. जी हाँ.. आप ने सही सुना... नहीं यकीन आया तो एक बार जरुर इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें... 

रेशम से बने कपड़े की कीमत ज्यादा होती है, वहीं शहतूत रेशम से बने कपड़े की अन्य सभी किस्मों में सबसे ज्यादा होती है. यह बहुत नरम होता है और इसे विशेष रखरखाव की आवश्यकता पड़ती है.

शाहतोश (Shahtoosh)

आमतौर पर शाहतोश या पश्मीना ऊन से बने होते हैं. जो तिब्बती मृग के बालों से बुना जाता है. यह कपड़ा अविश्वसनीय रूप से महीन और मुलायम होता है और इसे केवल मास्टर बुनकरों द्वारा ही बुना जा सकता है. यही सब चीजें इस कपड़े को बहुत महंगा बनाती हैं. इसके अलावा, तिब्बती मृग एक लुप्तप्राय जानवर है. इसलिए अधिकांश देशों में यह कपड़ा अवैध है.

पश्मीना (Pashmina)

चांगथांगी या पश्मीना बकरी तिब्बत या लद्दाखी चांगथांग के पड़ोसी क्षेत्रों से बकरी की एक नस्ल है, जिसे आमतौर पर मांस या कश्मीरी ऊन (जिसे एक बार बुना हुआ पश्मीना कहा जाता है) के लिए पाला जाता है. पश्मीना बकरी से बनाई गई शॉल को एक बार बुने जाने के बाद, श्रीनगर की कार्यशालाओं में हाथ से रंगा जाता है.  शॉल के अलावा स्कार्फ बनाने के लिए भी इसके ऊन का उपयोग किया जाता है. जो दिखने में बहुत सुन्दर और महंगा होता है.

शहतूत रेशम (Mulberry Silk)

रेशम (silk) या सिल्क दुनिया का सबसे ज्यादा चमकीला और सुन्दर प्राकृतिक रेशा है. यह एक कीड़े द्वारा बनाया जाता है जिसे सिल्क वर्म Silkworm , रेशम का कीड़ा या रेशम कीट कहा जाता है. 

बेबी कश्मीरी (Baby Cashmere)

बेबी कश्मीरी दुनिया के सबसे महंगे कपड़ों में से एक है. यह बकरियों के ऊन से बनता है और बहुत महंगा होता है. जिस ऊन से इसे बनाया जाता है, वह बहुत ही दुर्लभ होता है. 

तेंदुआ फर (leopard Fur)

इस फर को दुनिया की सबसे शानदार सामग्री में से एक माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ एक मीटर तेंदुए के फर की कीमत बाजार में लगभग 6 लाख रुपये तक है.

English Summary: top 5 such clothes of the world which are soft like butter and expensive like diamonds

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News