1. विविध

भारत की सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

हम सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी के बहुत सारे लाभ हैं। सरकारी नौकरी न केवल नौकरी की सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि यह कर्मचारियों को कई अन्य लाभों के साथ अच्छी तरह से भुगतान भी करती है. आज के समय में युवा सरकारी नौकरियों के लिए खूब हाथ-पैर मार रहे है. बहुत से लोग सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं. लेकिन यह नहीं जानते हैं कि कौन सी सरकारी नौकरी या कौन सा विभाग हमारे लिए अच्छा है और इसके लिए कैसे आवेदन करें?

आज हमने आपके इन सभी सवालों को हल करने की कोशिश की है और ऐसी दस सरकारी नौकरियों की सूची बनाई है, जो आपको अच्छी आय के साथ कई लाभ प्रदान करती हैं. चलिए जानते हैं इन नौकरियों के बारे में, जो वेतन, भत्ते और लाभ के मामले में भारत की  सबसे बेहतर सरकारी नौकरियां है -

नागरिक सेवाएं (Civil Services) 

भारत सरकार में सबसे सम्मानित और अच्छी तरह से भुगतान की जाने वाली नौकरियां सिविल सेवाएं हैं. वास्तव में भारतीय प्रशासनिक सेवा (I. A. S), भारतीय पुलिस सेवा (I.P.S) और भारतीय विदेश सेवा (I.F.S) जैसी सेवाओं के साथ सम्मान और प्रतिष्ठा निजी क्षेत्र में किसी भी नौकरी के लिए बहुत ऊपर है.

जो लोग सिविल सेवा में शामिल होना चाहते हैं. उन्हें यूपीएससी(UPSC) की परीक्षा पास करनी होती है. जो हर साल होती है. वर्तमान में इसके कई कोचिंग सेंटरों के साथ-साथ ऐसे संस्थान भी हैं जो (U. P. S. C) परीक्षा की तैयारी में मदद करते हैं. यही नहीं, अगर आप चाहें तो अपनी तैयारी ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसलिए अपना स्नातक पूरा करने के बाद क्या करना है, यह सोचने में समय बर्बाद न करें. बल्कि सिविल सेवाओं में शामिल हों.

पीएसयू नौकरियां (PSU Jobs) 

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या सार्वजनिक उपक्रमों जैसे भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल), ओएनजीसी, एनटीपीसी लिमिटेड, गेल, एमटीएनएल आदि में नौकरियां वास्तव में बहुत अच्छे विकल्प हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अपने कर्मचारियों को अच्छे वेतन के अलावा कई लाभ प्रदान करते हैं. इसके अलावा, इस क्षेत्र में काम का दबाव बहुत अधिक नहीं होता. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हर साल बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से रोजगार देते हैं. इसलिए यदि आप सार्वजनिक उपक्रमों में शामिल होना चाहते हैं. तो आपको रोजगार समाचार पत्र या ऑनलाइन वेबसाइट जैसे sarkarinaukri.com आदि पर नजर रखने की आवश्यकता है.

राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) 

राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा दी जाने वाली नौकरियां सिविल सेवाओं के समान हैं. राज्य लोक सेवा आयोग पीएससी परीक्षा (P. S. C Exam )  आयोजित करता है और फिर राज्य में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए आवेदकों की भर्ती करता है. उदाहरण के लिए - आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग, अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग, बिहार लोक सेवा आयोग समय-समय पर कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. आरटीओ, एमआरओ जैसे कई राज्य सरकार की नौकरियों को बहुत अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और आधिकारिक निवास, चिकित्सा सुविधाओं जैसे अतिरिक्त लाभ के साथ मुहैया करवाई जाती है.

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर (University Professor) 

यदि आपको पढ़ाना पसंद हैं या इसमें रुचि रखते हैं तो सरकारी कॉलेज में प्रोफेसर बनना सबसे अच्छा विकल्प होगा। उन्हें न केवल अच्छी तनख्वाह मिलती है, बल्कि कई छुट्टियां भी मिलती हैं. इसके अलावा, अन्य सरकारी नौकरियों की तुलना में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कामकाजी समय भी कम है. तो आपको और क्या चाहिए , आप यूजीसी नेट परीक्षा, वर्ष में दो बार - जून और दिसंबर में आयोजित करके केवल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बन सकते हैं.

रक्षा सेवाएँ (Defence  Jobs) 

रक्षा सेवा नौकरी उन लोगों के लिए बढ़िया विकल्प है, जो फौज में जाना चाहते हैं. हर कोई इस क्षेत्र में शामिल होना पसंद नहीं करता है. लेकिन मेरा मानना है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश करना सबसे अच्छा विकल्प है. अगर आप एक सम्मानित और अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह नौकरी भारतीय नौसेना, सेना और वायु सेना में प्रवेश का अवसर प्रदान करती है. इसका अच्छा वेतन, सरकारी निवास, चिकित्सा सुविधाएं आदि कई लाभ होते है जो सरकार द्वारा प्रदान किए जाते है.

रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer) 

भारत में इंजीनियरिंग की डिग्री वाले कई छात्र हैं. लेकिन सही मार्गदर्शन और ज्ञान की कमी के कारण ये लोग नहीं जानते हैं कि कौन सा क्षेत्र उनके लिए सबसे अच्छा है. अगर आपने इंजीनियरिंग की है तो आप रेलवे इंजीनियर बनने के लिए आवेदन कर सकते है और भारतीय रेलवे का हिस्सा बन सकते है.  रेलवे के इंजीनियरों को कई चीजों का लाभ मिलता है. जैसे - मुफ्त यात्रा, अच्छा निवास और सरकार द्वारा प्रदान किया गया अच्छा वेतन.

बैंक की नौकरी ( Bank Jobs) 

देश के लगभग हर छोटे और बड़े हिस्से में बैंक हैं. यह देश में सबसे अधिक वांछित नौकरियों में से एक है. इन दिनों आईबीपीएस इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स जैसे विभिन्न बैंकों के लिए हर साल कई स्नातकों की भर्ती करता है. भारतीय स्टेट बैंक भी लगभग हर साल विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है. बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश के लिए योग्यता कंप्यूटर ज्ञान के साथ किसी भी विषय में विश्वविद्यालय की डिग्री है. इसलिए यह पूरे देश में युवाओं द्वारा सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है.

सरकारी डॉक्टर ( Govt. Doctor) 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सफदरजंग अस्पताल, जी.बी.पंत अस्पताल जैसे संस्थानों में सरकारी डॉक्टर होना बहुत सम्माननीय पेशा है. ऐसे प्रतिष्ठित सरकारी अस्पतालों में ही काम करना एक सम्मान की बात है. सरकारी डॉक्टरों को अच्छा वेतन मिलता है और गरीबों की सेवा करने का एक अच्छा अवसर भी. दोनों निजी और साथ ही सरकारी क्षेत्र में डॉक्टरों की नौकरी की मांग बहुत अधिक है.

 वैज्ञानिक (Scientist) 

वैज्ञानिक वे लोग हैं जो पूरे देश में लोगों और देश के कल्याण के लिए बदलाव लाते हैं. इसरो, डीआरडीओ कुछ सम्मानित और प्रसिद्ध संस्थान हैं जो सरकारी वैज्ञानिकों द्वारा चलाए जाते हैं. सरकारी वैज्ञानिक का वेतन या सामान्य होता है या कभी-कभी निजी लोगों की तुलना में बेहतर होता है. भत्तों जैसे आवास, चिकित्सा बीमा आदि इस विशेष नौकरी से जुड़े कुछ लाभ हैं. इस क्षेत्र में काम का दबाव भी बहुत है पर इसमें वेतन भी बहुत है.

बीमा नौकरियां (Insurance Jobs) 

भारतीय जीवन बीमा निगम या जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया आमतौर पर एएओ, एडीओ, एसओ और जैसे पदों के लिए लोगों की भर्ती करता है. उनके द्वारा प्रदान किया जाने वाला वेतन प्रदान किए गए भत्तों के अनुपात में अच्छा है.  LIC ऑफ इंडिया, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड आदि हर साल हजारों स्नातकों की भर्ती करता है.

अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, ज्यादा समय बर्बाद न करें और ऊपर बताई गई किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करें और सुखी और सुरक्षित जीवन का आनंद लें.

English Summary: Top 10 government jobs in india

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News