Others

आपके घर को रोशनी से भर देगा यह पौधा, नहीं होगी बिजली की जरुरत...

किसान भाईयों वैज्ञानिकों ने एक जगमगाने वाले पौधा विकसित किया है। मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी के वैज्ञानिकों ने इस पौधे का विकास किया है। दावा किया जा रहा है कि यह पौधे का इस्तेमाल शहरों एवं गांवों में गली सड़कों पर लाइट के रूप में किया जा सकेगा। यह पौधा विशेष नैनों कणों को समाहित कर अपने अंदर ऊर्जा पैदा करता है जिससे यह प्रकाश उतपन्न करता है।

वैज्ञानिक बताते हैं कि पहले इस पौधे से 45 मिनट तक प्रकाश प्राप्त किया जाता था जबकि अब कई अनुसंधान के बाद अब इससे तकरीबन साढ़े तीन घंटे तक प्रकाश प्राप्त किया जा सकता है। इस पौधे का अनुसंधान करने वाले संस्थान के वैज्ञानिकों ने लुसीफेरिस का उपयोग किया जिसकी सहायता से एंजाइम को प्रकाश में बदला जा सका। यह लुसीफेरिन एक अणु पर कार्य करता है जिससे प्रकाश उत्पन्न होता है। यह अति सूक्ष्म कणों को पत्तों पर एकत्र कर चमक फैलाता है।

इस प्रकाश फैलाने वाले पौधे को आप टेबल पर रखकर पढ़ाई कर सकते हैं, स्ट्रीट लाइट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राकृतिक रूप से अर्जित ऊर्जा के कारण यह पौधा निश्चित ही एक सतत ऊर्जा उदाहरण के तौर पर आपके लिए एक प्रकाश स्रोत है।

 



Share your comments