1. विविध

खेत-घर में आ गए हैं दीमक, तुरंत करें ये उपाय

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
termite

साफ-सफाई ना रखा जाए तो हमारा घर हमारा ही नहीं बल्कि कॉकरोच, मच्छर, छिपकलियों आदि का भी घर हो जाता है. ये जीव देखने में जितने छोटे होते हैं उतने ही हानिकारक भी होते हैं. इनमें से कुछ तो इस प्रकार के होते हैं कि पनपने के बाद भी हमें उनका पता नहीं लग पाता. इसी तरह के जीवों में से एक है दीमक है. दीमक ना सिर्फ लकड़ियों या पुराने दरवाजों, खिडकियों आदि पर लगता है बल्कि ये खेतों में लहलहाती फसलों को भी अपने लपेटे में ले लेता है. अगर इसका उपाय समय रहते ना किया जाए तो ये गंभीर हानि पहुंचाने की क्षमता रखता है.

spices

फर्नीचर आदि लकड़ी की वस्तुओं पर कभी भी दीमक लग सकते हैं. ये देखते ही देखते उसमें छेद कर उसे बर्बाद कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह के उपायों को करकर आप दीमक से उपनी वस्तुओं का बचाव कर सकते हैं.

लाल मिर्च
फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए साफ-सफाई रखना जरूरी है. फिर भी अमें अगर दीमक की शिकायत हो तो में दीमकरोधी कीटनाशक का प्रयोग करें. अगर दीमकरोधी कीटनाशक ना हो तो आप लालमिर्च का उपायोग कर सकते हैं. दीमक वाले स्थान पर लाल मिर्च पाउडर का छिड़काव करें.

नमक का करें प्रयोग

दीमक भगाने के लिए अगर रसायन ना उपलब्ध हो तो आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं. नमक का छिड़काव बहुत तेजी से दीमक से छुटकारा देता है. ये इतना गुणकारी है कि बिना किसी नुकसान के दीमक को समाप्त कर देता है.
 
हींग
खेतों में अगर दीमक लग गएं हो तो आप हींग का प्रयोग कर सकते हैं. किसी कपड़े में बड़े आकार की हिंग को बांधकर उसे के भारी पत्थर से बांध दें. इसके बाद खेत की ओर बहने वाली पानी में उसे रख दें. इस तरह खेतों में पनपने वाले दीमक समाप्त हो जायेंगें.

English Summary: this is how you can protect your furniture or things from Termite attack

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News