1. विविध

कई राष्ट्रों के जीडीपी से भी ज्यादा है इन किसानों की कमाई

'किसान'- ये नाम सुनते ही हमारे मस्तिष्क में धूल-मिट्टी से सना चेहरे पर झुरियां, धोती और गमछा डाले हुए और खेतो में काम कर रहे व्यक्ति की छवि बनती है। ऐसा कभी नहीं हुआ कि किसान का नाम सुनकर हमें किसी खुशहाल व्यक्ति की याद आए या हमें गर्व महसूस हो। ये बात और है कि गर्व होना चाहिए। भारत के ज्यादातर किसानों की बात करें तो वो मॉनसून पर ही निर्भर रहते हैं, लेकिन मॉनसून का कोई भरोसा नहीं कि कब बेवफाई कर दे. वैसे अगर हम आपको कहे कि दुनिया में कुछ किसान ऐसे भी है जिनके पास बेशुमार धन-दौलत, जमीन-जायदाद और आसमान भर खजाना है तो. आपको भले ही यकीन ना हो लेकिन ये सत्य है कि कुछ किसान वास्तव में इतने अमीर है कि उनकी चल-अचल संपत्ति कई देशों के जीडीपी से भी अधिक है. चलिए आज़ हमको बताते हैं कि कुछ ऐसे ही किसानों के बारे में..

rich

1- हैरी स्टालइन

हैरी स्टाइन अमेरिका के जाने-माने किसान हैं. हाईब्रीड सोयाबीन खेती करने के लिए विशेषकर प्रसिद्ध हैरी ने 22 हजार करोड़ से अधिक का मुनाफा कमाया है.

2- लियू योंघाउ

चीन के लियू योंघाउ नाम दुनिया के सबसे अमीर किसानों में आता है. अपनी सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने खेती के जरिए 29 हजार करोड़ तक का मुनाफा कमाया है. इनके पास चीन के अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी करोड़ों की जमीनें है.

rich farmers

3- ब्लेऑरो मैगी

ब्राजील के रहने वाले किसान ब्लेरो मैगी संपन्नता और रईसी के मामले में किसी टाटा या अंबानी से कम नहीं हैं. मुख्य तौर पर ब्लेरो मैगी को सबसे अधिक सोयाबीन की खेती प्रिय है. खेती से उन्होंने 7 हजार करोड़ तक का मुनाफा कमाया है.

4- टॉनी पेरिच

ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी डेयरी फार्म के संचालक टॉनी पेरिच 1951 में 25 गायों से व्यापार शुरू किया था और आज़ वो 2 हजार से भी ज्यादा गायों और 11 हजार हेक्टर एग्रीकल्चर फार्म के साथ 5 हजार तक मुनाफा कमाने वाले खुशहाल किसान हैं.

rich farmers

5- हावर्ड बफे

अमेरिका के किसान हावर्ड बफे को खेती से इस कदर लगाव था कि उन्होंनें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. आज़ उनकी अमीरी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 50 से भी ज्यादा ट्रैक्टर उनके घर के बाहर खड़े रहते हैं. मुनाफ की बात करें तो वो खेती से 1 हज़ार करोड़ तक का मुनाफा कमा चुके हैं.  

English Summary: they are the top most richest farmers

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News