Others

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में छिपी है कृषि की कुछ खास खूबसूरती

हाल ही में 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले ने पूरे देश को बुरी तरह से झकझोर कर रख दिया है. इस आतंकी हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए जिसके बाद से पूरे देश में क्रोध का माहौल है. मीडिया में पुलवामा आतंकी हमला छाया हुआ है. अगर हम पुलवामा के बारे में बात करें तो वर्ष 2011 की जनगणना के बाद यहां की आबादी लगभग 5.70 लाख है. यहां का पूरा घनत्व 598 प्रति किलोमीटर है. पुलवामा की आबादी की बात करें तो यहां 85 फीसदी आबादी शहरी है. बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले होने के बाद पूरी दुनिया खान-पान के लिए काफी मशहूर है. इसके साथ ही अगर कृषि कार्य की बात करें तो यहां पर पान की खेती भी काफी मशहूर होते है. यह क्षेत्र विश्व में सबसे ज्यादा उच्च क्वालिटी के केसर के उत्पादन के लिए काफी मशहूर है. इसीलिए हम आपको बता रहे है कि कौन से वह चीजें है जो कि पुलवामा में मशहूर है.

प्राकृतिक नजारों से सजी है धरती

अगर पुलवामा की धरती के बारे में बात करें तो यहां पर बड़ी संख्या में झरने और प्राकृतिक नजारों की काफी भरमार है.अगर यहां की खेती के बारे में बात करें तो यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खेती पर निर्भर है. पुलवामा में चावल और केसर की काफी खेती होती है जो यहां के लोगों की अजीविका का मुख्य साधन है. पुलवामा जिला केसर की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है. यहां केसर मुख्य रूप से पंपोर, काकपोरा ब्लॉक में उगाई जाती है.

सेब की खेती मशहूर

आप सभी को पता है कि सेब केवल कश्मीर जैसे ठंडे इलाकों में ही होता है. ऐसे में पुलवामा सेब की खेती के लिए काफी अहम जगह मानी जाती है. यहां सेब और चैरी का उत्पादन भी होता है. पुलवामा के सेब और चैरी का उत्पादन दुनियाभर में काफी मशहूर है.

ड्राईफ्रूटस

पुलवामा केवल सेब ही नहीं सूखे मेवे की पैदावार के लिए भी काफी मशहूर है. यहां बादाम और अखरोट का काफी बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है. इन चीजों के सहारे ज्यादातर लोगों का यहां की मेवे से भरण-पोषण होता है. इसके अलावा केसर के अलावा अन्य सूखे मेवे भी बाहर के देशों को एक्सपोर्ट किए जाते है.

बढ़िया क्वालिटी का दूध

पुलवामा को औद्योगिक क्षेत्र के लिए भी जाना जाता है. पूरे जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले में सबसे ज्यादा और बढ़िया गुणवत्ता का दूध का उत्पादन इसी क्षेत्र में होता है. पुलवामा में दूध उत्पादन के लिए जूम-जूम नाम की एक दुग्ध कंपनी काफी ज्यादा मशहूर मानी जाती है. साथ ही यहां का केसर भी दुनिया में मशहूर है जिसकी यहां खेती की जाती है.



English Summary: terror attack happened, the beauty hidden agriculture something special

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in