1. विविध

UPSC परीक्षा 2020 में 323 वी रैंक हासिल करने वाली हिमानी मीणा ने पेश की मिसाल, जानिए उनकी सफलता की कहानी

Himani Meena

मौजूदा वक़्त में महिलाएं पुरुषों के साथ – साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं. और हर एक क्षेत्र में मिसाल पेश कर रही हैं. चाहें वह क्षेत्र कोई भी हो. उन्हीं महिलाओं में से एक अपने चौथे प्रयास में देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा UPSC को क्रैक करने वाली हिमानी मीणा हैं.

हिमानी मीणा ने UPSC परीक्षा 2020 में 323 वी रैंक हासिल किया है. वहीं, हिमानी मीणा हमेशा से अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्पी रही हैं. 16 अगस्त 1994 को जन्मी हिमानी ने प्राथमिक शिक्षा जेवर के प्राइवेट स्कूल से प्राप्त किया है. वहीं, 12वीं उन्होंने  जेवर के प्रज्ञान पब्लिक स्कूल से अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण कर दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए किया है. इसके अलावा, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एम.ए. और एमफिल किया है और वर्तमान में पीएचडी कर रही हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि हिमानी मीणा के पिता इंद्रजीत मीणा व्यवसाय से एक किसान हैं. वहीं, उन्होंने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है. वह मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं. हालांकि, वर्तमान समय में नोएडा के गौतम बुद्ध नगर के अंतर्गत जेवर तहसील के सिरसा माचीपुर गांव में निवासरत हैं.

बता दें कि इंद्रजीत मीणा वर्ष 1988 से यानि विगत 33 वर्षों से कृषि व्यवसाय से निर्बाध रूप से जुड़े हुए हैं. वहीं, वह अपनी 4-5 एकड़ जमीन में मुख्य रूप से गेहूं, धान और बाजरा की खेती करते हैं. इंद्रजीत मीणा के अथक परिश्रम का ही नतीजा है कि आज उनकी बेटी हिमानी मीणा ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता अर्जित कर न केवल अपना नाम रोशन किया है, बल्कि उनका भी नाम रोशन किया है.

हिमानी मीणा यह सफलता कैसे हासिल की हैं, इस दौरान उनको किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा और इन समस्याओं से वह किस तरह से निकलकर देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा UPSC को क्रैक किया है. यह जानने के लिए कृषि जागरण ने आज एक वेबिनार आयोजित किया.

इस वेबिनार में UPSC परीक्षा 2020 में 323 वी रैंक हासिल करने वाली हिमानी मीणा के अलावा उनके पिता इंद्रजीत मीणा भी जुड़ें. वहीं, कृषि जागरण से कृषि जागरण एवं एग्रीकलचर वर्ल्ड के प्रधान संपादक एमसी डॉमिनिक के अलावा, कृषि जागरण के सभी कर्मचारी जूम के माध्यम से इस वेबिनार से जुड़ें.

इस वेबिनार में हिमानी मीणा ने अपनी सफलता की कहानी के बारे में बताया. वहीं, हिमानी मीणा के पिता इंद्रजीत मीणा ने कृषि से संबन्धित समस्याओं के साथ अपने अथक परिश्रम के बारे में बताया. इसके अलावा, इस वेबिनार में कृषि जागरण एवं एग्रीकलचर वर्ल्ड के प्रधान संपादक एमसी डॉमिनिक हिमानी मीणा और उनके पिता इंद्रजीत मीणा से पढ़ाई और कृषि से संबन्धित जुड़ें मुद्दों पर विशेष चर्चा किए.

वेबिनार में किन-किन विषयों पर चर्चा हुई उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो को देखें-

English Summary: Success story of UPSC Exam 2020 topper Himani Meena

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News