Others

ये है सबसे तीखी मिर्च, चखने भर से उड़ जायेंगें होश

भोजन में मिर्च का अपना एक विशेष महत्व है. बात अगर किसी समारोह या भोज की हो तो बिना मिर्च मसाले के भोजन की कल्पना करना भी मुश्किल है. मिर्च की गुणवत्ता उसके तीखेपन पर निर्भर करता है. माना जाता है कि तीखापन ही मिर्च के ताजे एवं उत्तम होने का प्रमाण है. चलिए आज हम आपको मिर्च की एक ऐसी किस्म के बारे में बताते हैं, जिसका तीखेपन में कोई मुकाबला नहीं है. इसका जरा सा सेवन आपके होश उड़ाने के लिए पर्याप्त है.

भारत की सबसे तीखी मिर्ची

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च ड्रेगन्स ब्रेथ है, यूनाइटेड किंगडम में पाई जाती है. इसका तीखापन इतना खतरनाक है कि एक मिर्ची निगलने से व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. भारत के संदर्भ में बात करें तो हमारे यहां में सबसे तेज मिर्च भूत जोलोकिया (Bhut jolokia) है. इस मिर्च को अलग-अलग स्थानों पर यू-मोरोक, लाल नागा औऱ नागा जोलोकिया भी कहा जाता है. जबकि स्थानीय बोलचाल की भाषा में इसके नाम और भी कई तरह के हैं.

यहां होती है भूत जोलोकिया की खेती

इस मिर्च की खेती भारत के असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश आदि राज्यों में होती है. वैसे साल 2007 में इसे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना गया था.

औषधीय गुणों से भरपूर है भूत जोलोकिया

इस मिर्च का इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढ़ाने के अलावा मसालों और कई तरह के स्वास्थवर्धक औषधियों में भी किया जाता है. मछलियों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए भी इसका उपयोग होता है.

बचाव के लिए होता है उपयोग

उत्तर पूर्वी भारत के ग्रामिण और घने जंगलों में रहने वाले लोग अक्सर जानवरों के हमले से बचने के लिए इसका प्रयोग दीवारों पर लेप के रूप में करते हैं. इसके अलावा कई तरह के धुआं बम बनाने में भी इसका प्रयोग होता है.



Share your comments