MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Khajoor In Winters: बस एक शहर के लोग हर रोज खा जा रहें 2 क्विंटल खजूर, जानें सर्दी के मौसम में क्यों आई बहार-ए-खजूर

भारत के एक शहर के लोग इस सर्दी हर रोज 2 क्विंटल से अधिक खजूर खा रहे हैं. जी हां, आपने सही सुना. इतनी ज्यादा मात्रा में लोग खजूर का सेवन क्यों कर रहे हैं आइये इस लेख में पढ़ते हैं...

अनामिका प्रीतम
सर्दी में खजूर खाने के फायदे
सर्दी में खजूर खाने के फायदे

Winter Diet Tips: देशभर में भीषण सर्दी ने लोगों की रुह कंपा दी है. ऐसे में इस सर्दी को भगाने के लिए लोग अलाव, हीटर, गर्म चीजें खाने सहित कई तरीकों को अपना रहे हैं. बाजार में भी सर्दी से बचने के उपाय की चीजें बीकने लगी हैं. इसमें कई तरह के सूखे मेवे भी होते हैं जो अंदर से गर्म होते हैं और ऐसा माना जाता है कि इसे खाने से ठंडी में राहत मिलती है.

इन्हीं सूखे मेवों में से एक सर्दी का खास मेवा खजूर भी है. खजूर को लेकर कहा जाता है कि अगर आप हर रोज 2 या 3 खजूर खाते हैं तो आपको ठंड नहीं लगेगी. साथ ही आपको सर्दी और कफ से राहत भी मिलेगी. इसी कड़ी में खबर आई है कि राजस्थान के करौली शहर के लोग रोजाना 2 क्विंटल खजूर खा जाते हैं.

दरअसल, न्यूज 18 हिंदी की एक खबर के मुताबिक, करौली शहर में हर रोज 2 क्विंटल से ज्यादा खजूर की खपत है. शहर के बाजारों में इस सर्दी गुजरात सहित विदेशों ईरान, इराक और सऊदी अरब से खजूर बिकने के लिए आया है. यहां के लोगों को ये खजूर काफी भा रहा है. यही वजह है कि यहां के लोग हर रोज 2 क्विंटल से अधिक खजूर खा जा रहे हैं.

सर्दी में खजूर खाने के अनेकों फायदें

जैसा ही आपने बाजारों में देखा होगा की सर्दी आते ही खजूर की मांग बाजार में तेजी से बढ़ जाती है. दरअसल खजूर में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से सर्दी के मौसम में इसे खूब खाया जाता है. खजूर का सेवन न सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता हैबल्कि इसे डाइट में शामिल करने से कई बीमारियां भी दूर होती हैं.

खजूर में उच्च पोषण और चिकित्सीय मूल्य होते हैं. इसके साथ ही खजूर को न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है. सर्दी के मौसम में खजूर के सेवन से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियां दूर भागती हैं. इसलिए खजूर का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा या घरेलू नुस्खे के रूप में भी किया जाता रहा है. आपको सर्दी के मौसम में हर रोज करीब चार खजूर खाने चाहिए. आप चाहें तो इसे दूध में उबालकर भी का सकते हैं. आइये यहां जानते है कि खजूर में कौन-कौन से और कितने मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं-

ये भी पढ़ेंः शरीर को शक्ति देने के लिए करें खजूर का सेवन, सर्दियों में होगा लाभ

दरअसलन्यूट्रिशनल वैल्यू (100 ग्राम खजूर में निम्नलिखित मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं)-

प्रोटीन:2 ग्राम

वसा:0.15 ग्राम

पोटेशियम:RDI का 20%

मैग्नीशियम:RDI का 14%

कॉपर:RDI का 18%

कैल्शियम:RDI का 6.5%

मैंगनीज:RDI का 15%

आयरन:RDI का 5%

विटामिन बी6:RDI का 12%

English Summary: People of just one city are eating 2 quintals of dates everyday, know why dates came in winter season Published on: 09 January 2023, 03:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News