1. विविध

World Music Day 2022: तनावमुक्त जीवन के लिए दवा से कम नहीं संगीत सुनना

संगीत सचमुच जादू(magic) करता है. ऐसा लगता है कि मन में किसी ने माधुर्य घोल दिया हो. जीवन की मुश्किलों से जूझने को प्रेरित करता है संगीत. आइये देखें उन वरदानों को जो हमें अच्छा सार्थक संगीत सुनने से सहज ही प्राप्त हो जाते हैं .

डॉ. अलका जैन
Music
world music day-2022

संगीत सचमुच जादू(magic) करता है. ऐसा लगता है कि मन में किसी ने माधुर्य घोल दिया हो. जीवन की मुश्किलों से जूझने को प्रेरित करता है संगीत. आइये देखें उन वरदानों को जो हमें अच्छा सार्थक संगीत सुनने से सहज ही प्राप्त हो जाते हैं .

तनाव की औषधि है संगीत 

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी ने परेशानियां और तनाव बढ़ाया है. ऐसे में मैटर यह करता है कि हम किस नज़रिये से इनसे जूझते हैं.  ज्यादा तनाव मानसिक समस्याओं का मूल कारण बन सकता है. बदलती जीवनशैली तनाव का बड़ा कारण है. धीमी गति वाला संगीत तनाव की स्थिति में व्यक्ति के लिए किसी दवा की तरह काम करता है और शांत करने में मदद करता है. संगीत को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर देखिए...जो पसन्द है वही सुनिए.. यकीन मानिए संगीत का माधुर्य आपको एक अलग ही दुनिया की सैर करायेगा.

सुकून की नींद देता है संगीत 

नींद की कमी से भी मानसिक तनाव पैदा होता है. अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. एक नन्हा बच्चा भी संगीत की ओर आकर्षित होता है...गाना सुनकर ताली बजाता हैझूम उठता है. रोजाना होने वाली चिंता और तनाव की स्थिति से निपटते हुए सुकून भरी नींद पाने का सबसे आसान जरिया है संगीत सुनना... उसमें डूब जाना.

अनिद्रा से जूझ रहे लोगों के लिए सोते समय सुखदायक संगीत सुनना अच्छा है. अच्छी नींद के लिए तेज शोर वाला संगीत नहींबल्कि धीमा या शास्त्रीय संगीत बेहतर रहेगा. यह नर्वस सिस्टम की गतिविधि को कम करता हैमांसपेशियों को आराम देता हैतनाव में राहत देता है जिससे सोने से पहले आने वाले बेमतलब के विचार थम जाते हैं. इसलिए सोने से 30 या 45 मिनट पहले संगीत सुनने की आदत डाल लें.

व्याधियों को करता है दूर 

वास्तव में संगीत कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है और यह तनावग्रस्त मांसपेशियों के आराम को भी बढ़ावा देता है. संगीत के उच्च आवृत्ति वाले और निम्न आवृत्ति वाले साउंड से मस्तिष्क के भीतर बदलाव होता है. तभी तो म्यूजिक थेरेपी के माध्यम से बीमारियों के इलाज में मदद की जाती है. 

यह भी पढे : सवाल: कौनसा है दुनिया का सबसे बड़ा पौधा? जानकर दांतों तले उंगली दबा लेंगे आप

अच्छा संगीत सुनना डोपामाइन को रिलीज करने में मदद करता है जिससे एकाग्रता बढ़ती है. शोधों में संगीत सुनने और मस्तिष्क के विकास के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है. संगीत सीखने वाले बच्चों में मस्तिष्क के विकास और याद्दाश्त बेहतर पाई गई.

सचमुच अच्छा संगीत हमारे मित्र की तरह है जो जीने की उमंग जगाता हैज़िन्दगी से प्यार करने को प्रेरित करता हैजो मन को सुकून देता है और एक पंक्ति में कहें तो आत्मा में अमृत भर देता है. 

English Summary: music is medicine:world music day-2022 Published on: 18 June 2022, 04:56 IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News