1. विविध

दुनिया भर के रहस्य को समेटे बैठी है चींटियां, जानिये रोचक तथ्य

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
ant

चींटी शब्द सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है. क्या आप भी एक ऐसे छोटे से प्राणी की कल्पना अपने मन में करने लगते हैं जिसे कभी आपने आराम करते हुए नहीं देखा. इधर से उधर अपने मुंह में कुछ दबाये भागती ये चींटियां हमारे आस-पास आसानी से देखने को मिल जाती है. लेकिन बावजूद इसके हम इनकी दुनियां से पूरी तरह अनिभीज्ञ ही हैं. हमारे पर्यावरण में ये नन्हें सिपाही अपना बड़ा योगदान निभाते हैं और ये भी सत्य है कि बिना चींटियों के धरती पर सभी का जीवन चक्र चरमरा जायेगा. चलिए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको चींटियों के कुछ ऐसे रोचक तथ्य बतातें हैं, जिसे सुन आप संभावित रूप से दांतों तले उंगली दबा लेंगें.

कमजोर नहीं शक्तिशाली होती है चींटिया

आम तौर पर हम चींटियों को बहुत कमजोर या शक्तिहीन मानते हैं. लेकिन आपको ये जानकर आशचर्य होगा कि चींटियां इतनी बलवान होती हैं कि अपने वजन से 20 गुना अधिक तक का वजन सहजता से उठा सकती है. दुनियां भर में चींटियों की करीब 12,000 प्रजातियां हैं, जिनकी भार उठाने की क्षमता अलग-अलग है.

ant

जमीन से होता है सीधा जुड़ाव

चींटियों के कान नहीं होते, लेकिन फिर भी ये हर दुर्घटना की आहट आराम से पा लेती है. दरअसल इनके महसूस करने की क्षमता अद्भूत होती है. ये जमीन से इस कदर जुड़े होते हैं कि आँधी, तूफान या भूंकप का अंदाजा सहजता से लगा लेते हैं. जमीन की जरा सी कंपन पर इनकी पूरी फौज अलर्ट हो जाती है.

अनुशासन प्रिय होती है चींटिया

अनुशासन के मामले में चींटियों से बड़ा कोई उदाहरण नहीं. ये हमेशा एक लाइन में चलती है. भोजन के लिए हमेशा प्रयासित और अपने दल की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहना कोई चींटियों से सीखे.

English Summary: know interesting facts about ant they are very important for ecology

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News