MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Holi 2022: होली पर आसानी से बनाएं हर्बल रंग, जानें कितना मज़ेदार है ये काम

क्या आपको भी होली के रसायन रंगों से दिक्कत होती है? वैसे भी रसायन रंगों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा से लेकर शरीर को हार्म करते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर ही होली के लिए हर्बल कलर कैसे बनाएं.

रुक्मणी चौरसिया
Herbal Colors of Holi 2022
Herbal Colors of Holi 2022

"होली आई है, आई है, होली आई है" होली रंगों का त्योहार है और यह सर्दियों के मौसम के अंत का प्रतीक है और वसंत के मौसम का स्वागत करता है. हर साल यह भारतीय त्योहार भारत के हर हिस्से में मनाया जाता है. होली सभी रंगों और मिठाइयों की है और इस साल होली 18 मार्च को (Holi 2022) है. हर कोई अपने घरों की सफाई करने और गुझिया, मालपुआ, ठंडाई और भी बहुत कुछ बनाने में बहुत व्यस्त है. कुछ लोग होली की मिठाइयां बनाने में लगे हैं तो कुछ होली के रंगों के बारे में सोच रहे हैं. होली के रंगों में कठोर रसायन होते हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो यहाँ मैं घर पर होली के लिए जैविक रंग बनाने के विभिन्न तरीके साझा कर रहा हूँ. कुछ किचन सामग्री से आप घर के बने होली के रंग बना सकते हैं. क्या यह मस्त नहीं है?

घर का बना होली के रंग बनाने के लिए DIY टिप्स

होली का गुलाल रंग (Red Colour of Holi)

घर का बना होली रंग तैयार करना काफी आसान है और चलो गुलाल से शुरू करते हैं. लाल रंग को हिबिस्कस के फूलों से बनाया जा सकता है जो बालों और त्वचा दोनों के लिए अच्छे होते हैं. आपको बस इतना करना है कि कुछ गुड़हल के फूल लें और उन्हें सीधे धूप में सुखाएं. जब फूल पूरी तरह से सूखे और कुरकुरे हो जाएं, तो उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें या आप उन्हें अपनी उंगलियों से कुचल सकते हैं. अब इसमें थोडा़ सा बेसन मिलाकर बारीक पाउडर बना लें. आप चंदन पाउडर भी डाल सकते हैं.

लाल होली रंग के लिए

कुछ अनार के छिलके लें और उन्हें अच्छी तरह उबाल लें ताकि उनका रंग लाल हो जाए.

होली का पीला रंग (Yellow Colour of Holi)

जैसा कि नाम से पता चलता है कि पीला सब कुछ हल्दी को संदर्भित करता है और यह घर पर हर्बल होली के रंग बनाने के लिए सबसे अच्छी सामग्री है. थोड़ा सा हल्दी पाउडर लें और इसे बेसन के साथ मिलाएं. एक बात का ध्यान रखें कि यदि आप 2 चम्मच हल्दी पाउडर का उपयोग करते हैं तो आपको 1 चम्मच आटा मिलाना चाहिए.

होली के लिए कार्बनिक पीला रंग

होली का पीला रंग पाने के लिए हल्दी को पानी में मिला लें.

होली का हरा रंग (Green Colour of Holi)

हरे रंग की होली के लिए हीना या मेहंदी पाउडर चुनें. आपको बस इतना करना है कि हीना पाउडर, गुलाब जल और बेसन लेकर अच्छी तरह मिला लें और आपका रंग तैयार है. क्या ऑर्गेनिक होली के रंग बनाना बहुत आसान नहीं है.

कार्बनिक हरा रंग

हीना को पानी में मिला लें या फिर हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करें. पालक को रात भर पानी में डुबोकर रखें और इस हरे रंग का इस्तेमाल होली के लिए करें. यह न भूलें कि पानी में भीगी हीना त्वचा पर हल्के दाग छोड़ सकती है.

होली का मैजेंटा रंग (Magenta Colour of Holi)

सूखे मैजेंटा रंग के लिए कुछ चुकंदर लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब इसे धूप में सूखने दें. जब चुकंदर का पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो इसमें बेसन या कोई आटा मिला लें.

मैजेंटा रंग

जब गुलाबी रंग का कोई भी शेड बनाने की बात आती है तो चुकंदर सबसे अच्छा होता है. चुकंदर के टुकड़े काट कर पानी में डाल दें. अब इस मिश्रण को उबाल कर रात भर के लिए छोड़ दें. आपका गुलाबी रंग तैयार है. अधिक गुलाबी रंग के लिए, प्याज का प्रयोग करें.

होली का नीला रंग (Blue Colour of Holi)

नीले रंग के गुड़हल के चूर्ण को खरीदकर उसमें चावल का आटा मिलाकर नीले रंग का गुलाल बना लें.

नीला रंग

नीले पानी के लिए जकरंदा के कुचले और सूखे फूलों का प्रयोग करें और इसे पानी में मिला लें.

होली का बैंगनी रंग (Voilet Colour of Holi)

10-15 काली गाजर लें और उन्हें अच्छे से पीस लें. - अब इसमें 1 कप कॉर्नफ्लोर डालकर पर्पल कलर बनाएं.

पर्पल होली कलर

कुछ काली गाजर लें और पानी में डुबोएं. अपने होली उत्सव के लिए अच्छा बैंगनी रंग पाने के लिए इसे रात भर छोड़ दें.

होली का नारंगी रंग (Orange Colour of Holi)

नारंगी रंग बनाने के लिए ब्यूटिया मोनोस्पर्मा के कुछ फूल लें. फूलों को सुखाकर महीन पाउडर बना लें. आप Amazon से Butea monosperma पाउडर भी खरीद सकते हैं और उसमें आटा मिला सकते हैं. आपका केसरिया रंग तैयार है.

नारंगी रंग

होली के लिए नारंगी रंग बनाने के लिए थोड़ा केसर लें और पानी में भिगो दें.

धूसर (Gray)

पर्यावरण के अनुकूल होली के रंग बनाना रचनात्मक कार्यों में से एक है. इसलिए इस साल केमिकल युक्त होली के रंगों को अलविदा कहें और अपने प्रियजनों के साथ पर्यावरण के अनुकूल होली खेलें. ग्रे कलर के लिए आंवला लें और उसे अच्छे से पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर डालकर अच्छी तरह मिला लें. आपका ग्रे कलर तैयार है.

English Summary: how to make herbal colors for holi Published on: 08 March 2022, 09:51 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News