1. विविध

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का 54 साल की उम्र में निधन, जानें अभिनेता का फिल्मी करियर

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने बुधवार यानी 29/04/020 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. इरफान पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. विदेश में काफी दिनों तक न्यूइंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज कराने के बाद अब इरफान पेट की समस्या (Colon infection) से जूझ रहे थे. बीते दिनों ही उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गौरतलब है कि साल 2018 में ही उन्होंने दुनिया को कैंसर होने के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन महज 2 साल बाद ये जिंदगी से जारी इस जंग को इरफान हार गए. अभिनेता इरफान खान के जाने से मायानगरी के गलियारों में शोक का माहौल है.

पेट की समस्या से थे पीड़ित

अस्पताल की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इरफान खान काफी दिनों से पेट की समस्या से जूझ रहे थे, उन्हें Colon infection हुआ था. बता दें कि फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले दी, उसके बाद अस्पताल की ओर से बयान जारी किया गया.

ये था इरफान खान का आखिरी ट्वीट

इसी महीने 12 अप्रैल को अभिनेता इरफान खान ने आखिरी ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने लिखा था, ''मिस्टर चंपक का स्टेट ऑफ माइंड इस समय, अंदर से प्यार, जिसे वो बाहर दिखाना चाहता है.'' आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इरफान खान ने ये ट्वीट अपनी आखिरी फिल्म के ऑनलाइन रिलीज होने के मौके पर किया था.

अभिनेता इरफान खान का संक्षिप्त जीवन परिचय

इरफ़ान ख़ान का जन्म 7 जनवरी 1967 और  मृत्यु 29 अप्रैल 2020 को हुई थी. वो हिन्दी अंग्रेजी फ़िल्मों, व टेलीविजन के एक कुशल अभिनेता रहे हैं. 2011 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से प्रशिक्षण प्राप्त किया था. इरफ़ान खान का निधन 29 अप्रैल को मुम्बई की कोलीलाबेन अस्पताल में हुआ था, जहाँ वे कोलोन संक्रमण की शिकायत से भर्ती थे.

इरफान खान की लोकप्रिय फिल्में

अभिनेता इरफान खान अपने फिल्मी करियर बहुत सारी ऐसी फिल्में दिया है जो लोगों के मन-मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ी है-

मकबूल: यह फिल्म शेक्सपीयर के मशहूर नाटक 'मैकबेथ' का अडैप्टेशन थी. फिल्म में इरफान ने लीड किरदार निभाया था. इस फिल्म का डायरेक्शन विशाल भारद्वाज ने की थी.

द लंच बॉक्स: फिल्म में इरफान के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निमरत कौर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.रितेश बत्रा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म को देश-विदेश में काफी तारीफ मिली थी और इसे कई अवॉर्ड्स से भी नवाजा गया था.

पान सिंह तोमर: इस फिल्म में इरफान ने मशहूर ऐथलीट से डकैत बने पान सिंह तोमर का किरदार निभाया था. इस किरदार को इरफान ने इतने बेहतरीन तरीके से निभाया था कि इसके लिए इरफान को बेस्ट ऐक्टर का नैशनल फिल्म अवॉर्ड दिया गया था.

लाइफ ऑफ पाई: 2012 में आई इस हॉलीवुड फिल्म में इरफान ने पाई का लीड रोल निभाया था. फिल्म में इरफान की डायलॉग डिलीवरी और केवल चेहरे के हाव-भाव और आंखों से ऐक्टिंग करने की कला की पूरी दुनिया कायल हो गई थी.

हिंदी मीडियम: साल 2017 में रिलीज हुई यह फिल्म भी इरफान के करियर में हमेशा याद की जाएगी. इस फिल्म के लिए भी इरफान को बेस्ट ऐक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था

तलवार: इरफान ने इस क्राइम थ्रिलर फिल्म में एक डबल मर्डर का इन्वेस्टिगेशन करने वाले पुलिस अधिकारी भूमिका निभाई थी.

अंग्रेजी मीडियम : यह इरफान खान की आखिरी फिल्म थी. यह 2017 में आई उनकी सुपरहिट फिल्म 'हिंदी मीडियम' का सीक्वल थी.

उक्त फिल्मों के अलावा और भी कई सारी फिल्में हैं जिनमें अभिनेता इरफान खान जबर्दस्त एक्टिंग किया है.

English Summary: Bollywood actor Irrfan Khan dies at 54, know actor's film career

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News