आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

क्या आपका फोन भी हैंग हुआ जब आपने ‘don’t touch here’ वाला मैसेज छुआ....

वॉट्सऐप पर फॉर्वर्डेड मैसेज तो आते रहते हैं लेकिन आजकल एक बहुत ही खास मैसेज फॉरवर्ड हो रहा है। इस मैसेज से आपका फोन भी क्रैश हो सकता है। वाट्सऐप पर एक मैसेज आ रहा है इस मैसेज पर टच करते ही फोन काम करना बंद कर देता है। इस मैसेज से सावधान रहने की जरुरत है। इससे आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन क्रैश हो सकता है।

यह मैसेज हिंदी और अंग्रेंजी दोनो भाषाओं में आ रहा है। इस मैसेज के साथ लिखा आ रहा है। “कौन कहता है आपका फोन हैंग नहीं होता। इसके साथ ही एक और मैसेज का टेक्स्ट लिखा हुआ है। उसमें लिखा है DON’T-TOUCH-HERE। वहीं अंग्रेजी में मैसेज आ रहा है I CAN HANG YOUR WHATSAPP FOR A WHILE JUST TOUCH BELOW MESSAGE। वहीं इसके साथ भी नीचे भी DON’T-TOUCH-HERE लिखा आ रहा है। इस पर क्लिक करते ही फोन हैंग हो जाएगा। इसके बाद डिस्प्ले पर कुछ नहीं होगा। फोन फ्रीज हो जाएगा। इससे सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ही हैंग हो रहा है। इसका आईफोन पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।


फॉरवर्ड किए जा रहे मेसेज से कोई खतरा तो नहीं लगता और ऐसा प्रतीत होता है कि किसी ने मजाकिया तौर पर इस तरह का काम किया है, पर हां इतना जरुर है कि इससे वॉट्सऐप यूजर्स को दिक्क्त तो हो रही है। आईफोन पर वॉट्सऐप मेसेंजर पर फॉरवर्ड किए जा रहे इस मेसेज का कोई असर नहीं पड़ा। इसी तरह, वॉट्सऐप वेब भी इस बग से प्रभावित नहीं हुआ है।

आपको भी किसी को ये मेसेज भेजना है?

फ्री में मौज लेने को मिल रहा है, तो भेज दो. इस  लिंक पर क्लिक करो. यहां जो ‘don’t touch here’ लिखा दिखे, उसे कॉपी करके किसी को भी वॉट्सऐप कर दो. जैसे ही वो मेसेज छुएगा, उसका फोन फ्रीज़ हो जाएगा. भुक्तभोगियों के मुताबिक ये मेसेज फेसबुक मेसेंजर, क्रोम ब्राउज़र और नोट्स ऐप पर भी काम कर जाता है.

लेकिन इस मेसेज में ऐसा है क्या?

अरे कुछ नहीं यार… एनकोडिंग का खेला है. इस टेक्स्ट को ASCII में कन्वर्ट करके देखा, तो पता चला इन तीन शब्दों के मेसेज में 6,000 से ज़्यादा कैरेक्टर भरे पड़े हैं. एनकोड किए गए हैं. techglows नाम की एक वेबसाइट है. उन्होंने कन्वर्ट करके देखा, तो उन्हें 23,643 कैरेक्टर मिले. वॉट्सऐप इतना लोड एक मेसेज में झेल नहीं पाता है, तो हैंग हो जाता है. अगर इतने सारे कैरेक्टर एक मेसेज में भेजे जाएं, तो वो ज़्यादा स्पेस लेगा, लेकिन ‘don’t touch here’ वाला मेसेज सिर्फ 2kb का है.
ये देखिए. तीन शब्दों में कितने शब्द भरे पड़े हैं.

इससे छुटकारा कैसे पाया जाए?

ये मेसेज छूने पर फोन 6-7 सेकेंड हैंग रहेगा. फिर फोन वॉट्सऐप क्लोज़ करने के लिए कहेगा. ऐप क्लोज़ करने पर फिर सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा. लेकिन अगर चैट में जाकर मेसेज दोबारा छुआ, तो फिर वही हो जाएगा. 

 

English Summary: Beware! Don’t tap on this jokey WhatsApp ‘hang’ message to prevent crash

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News