1. विविध

Banned Pesticides list : भारत में प्रतिबंधित कीटनाशकों के नाम और उनसे होने वाले नुकसान

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
recently banned pesticides in india

कीटनाशक और उर्वरक कृषि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. बढ़ती दुनिया की आबादी के लिए भोजन की मांग को पूरा करने के लिए  कीटनाशकों और उर्वरकों का उपयोग जरूरी भी हैं. इसी समय उर्वरकों का व्यापक उपयोग एक गंभीर समस्या पैदा कर रहा है. भारत में  घातक कीटनाशकों के उपयोग 30 प्रतिशत से भी ज्यादा किया जाता है. इस पर केंद्रीय समिति (central committee) ने 66  कीटनाशकों के उपयोग की समीक्षा की थी और तकरीबन 40  कीटनाशकों के प्रतिबंध की सिफारिश की थी, और 2020  के अंत तक बाकी पर प्रतिबंध लगाने की प्रक्रिया अभी भी जारी है. र्यावरण - प्रणाली और मानव जीवन पर इसके उपयोग से गंभीर प्रभाव पड़ता है नतीजतन कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. कुछ कीटनाशकों की वजह से तत्काल में परिणाम हल्के दिखाई देते हैं, लेकिन यह आगे चलकर स्वास्थ्य लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. तो आइये आज हम आपको कुछ प्रतिबंधित कीटनाशकों के नाम बताते है -  

1. बेनामिल (Benomyl)

बेनामाइल एक कवकनाशी कीटनाशक है. यह मिट्टी में अच्छी तरह से मिश्रित होता है और पानी में नहीं घुलता है. इसका उपयोग फलों, सब्जियों पर कवक रोग के नियंत्रण के किया जाता हैं.

list of banned pesticides in india

2. कार्बरील (Carbaryl)

कार्बेरिल कीटनाशक में इस्तेमाल होने वाला एक रसायन है. यह देखने में सफेद क्रिस्टलीय और ठोस होता है. कार्बेरिल कीटों के लिए विषाक्त है और यह कीड़ों को मारता है.

3. डायज़िनॉन ( Diazinon)

यह एक ऐसा कीटनाशक है जिसका उपयोग कृषि में फलों, सब्जियों, अखरोट की फसलों पर कीटों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग घरेलू कीड़े, लॉन और उद्यान कीट नियंत्रण के लिए किया जाता है. यह मानव शरीर के लिए खतरनाक है.

4. फेनारिमोल (Fenarimol)

फेनारिमोल एक कवकनाशी है जिसका उपयोग सजावटी पौधों पर किया जाता है. यह स्तनधारियों और पक्षियों के लिए कम विषैला है, लेकिन मछली और डॉल्फ़िन के लिए अत्यधिक विषैला है.

10  pesticides banned

5. लिनुरन ( Linuron)

यह सोयाबीन जैसी फसलों के विकास के लिए उपयोग किया जाता है. यह जानवरों के लिए काफी घातक कीटनाशक माना गया है.

6. मिथाइल पैराथियान (Methyl Parathion)

दुनिया भर के लगभग सभी देशों में मिथाइल पैराथियान को बिक्री की अनुमति नहीं है. इसका उपयोग कपास सहित फसलों पर कीटनाशक के रूप में किया जाता है. यह एक अत्यंत खतरनाक रसायन है.

7. मेथोक्सी इथाइल मरक्यूरिक क्लोराइड (Methoxy Ethyl Mercuric Chloride)

इस रसायन के पंजीकरण, आयात, निर्माण, परिवहन, बिक्री पर रोक है और इसके उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है.

8. सोडियम साइनाइड (Sodium Cynaide)

इसका उपयोग अवैध साइनाइड मछली पकड़ने में व्यापक रूप से किया जाता है. इसका आवेदन खनन उद्योग में भी देखा जा सकता है, इसमें धातुओं का उपयोग उच्च मात्रा में किया जाता है. जोकि  मानव शरीर के लिए काफी खतरनाक है.

banned pesticides list

9. ट्राइफ्लुरेलिन (Triazaphos)

आमतौर पर इसे मिट्टी में मिलाकर खरपतवारों की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है. लेकिन ये रसायन मानव शरीर के साथ - साथ जानवरों के लिए बहुत खतरनाक है.

10. फॉस्फमिडॉन (Phosphamidon )

यह कीटनाशक है, जो स्तनधारियों के लिए अत्यधिक जहरीला है और डब्ल्यूएचओ द्वारा खतरनाक कीटनाशको में सूचीबद्ध है.

इसके अलावा और भी ऐसे कीटनाशक है जो भारत में पूरी तरह प्रतिबंध है. जैसे – फोरेट (Phorate), फेंथियन (Fenthion), अलाक्लोर (Alachlor), ट्राइक्लोरोफोर्न (Trichiorfon), थियोमेटोन (Thiometon), डाइक्लोरोवास (Dichlorvos) , ट्राइडमोर्फ (Tridemorph) और फेथिओन (Fenthion) आदि.

English Summary: Banned Pesticides list: names of pesticides banned in India and their harm

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News