MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

योगी सरकार हर महीने देगी 10 हजार रुपए, जानिए किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) का विगुल बज चुका है. ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रही हैं. इसी क्रम में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी योजनाओं की झड़ी लगा दी है.

कंचन मौर्य
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) का विगुल बज चुका है. ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रही हैं. 

इसी क्रम में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी योजनाओं की झड़ी लगा दी है. मौजूदा वक्त में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) करोड़ों रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही योगी सरकार (CM Yogi Adityanath) आम जनता को लुभाने की कोशिश कर रही है.

ग्राम रोजगार सेवकों को मिलेगा 10 हजार रुपए का मानदेय

यूपी के सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने ग्राम रोजगार सेवकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. सीएम योगी द्वारा ऐलान किया गया है कि अब मनरेगा के ग्राम रोजगार सेवकों को हर महीने 10 हजार रुपए का मानदेय दिया जाएगा. इसके साथ ही मानदेय की बढ़ी धनराशि अक्टूबर से 35246 ग्राम रोजगार सेवकों को मिलनी शुरू हो जाएगी.

बता दें कि ये ऐलान लखनऊ में स्थित महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी सम्मेलन में किया गया. इस दौरान सीएम योगी (CM Yogi Adityanath)  ने कहा कि सिर्फ ग्राम रोजगार सेवक ही नहीं, बल्कि तकनीकी सहायक, कम्प्यूटर आपरेटर, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, लेखा सहायक समेत कुल 10 तरह के संविदा कार्मिकों का मानदय बढ़ाया जा सकता है. इस बढ़ोत्तरी का सीधा लाभ 41 हजार से अधिक परिवारों को मिल सकेगा.

एक महीने के अंदर एचआर पॉलिसी लाएगी योगी सरकार

इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि वह मानदेय ही नहीं बढ़ाया जा रह है, बल्कि ग्राम रोजगार सेवकों की सेवा भी निरंतर बढ़ाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब ग्राम रोजगार सेवकों की सेवा समाप्ति का समय आएगा, तब पहले उपायुक्त मनरेगा की सहमति लेना जरूरी होगा.

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की तरह मनरेगा कार्मिकों के लिए एक महीने के अंदर एचआर पालिसी लाई जाएगी. इस तरह उन्हें साल में 20 दिन का आकस्मिक अवकाश दिया जाएगा. 

इसके साथ ही 10 दिन का चिकित्सीय अवकाश की सविधा  भी मिलेगी. इसके अलावा मनरेगा कार्मिकों के लिए जॉब चॉर्ट में ग्राम विकास विभाग के अन्य कार्यों को भी जल्द जोड़ा जाएगा. इससे लोगों को निरंतर रोजगार मिलता रहेगा.

English Summary: Yogi government will give every 10 thousand rupees to village employment servants Published on: 06 October 2021, 12:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News