1. ख़बरें

मुख्यमंत्री योगी ने लांच किया आयुष मोबाइल ऐप, जानिए इसके फायदे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के प्रति सक्रियता दिखाते हुए 'आयुष कवच-कोविड' ऐप  लॉन्च किया. इस ऐप  में आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों और चिकित्सा प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी मुहैया की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हो रहे इस जंग में पूरी दुनिया भारत की ओर आशा से देख रही है और ऐसे वक्त में हमारी जिम्मेदारी बढ़ रही है. आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परम्पराओं में इस प्रकार के किसी भी वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से जुड़े अनेक तथ्य उपलब्ध हैं. भारत में मौजूद प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा एक ऐसी प्रणाली है जिसमें बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर जोर दिया जाता है.

इस ऐप  की शुरुआत सीएम ने अपने आवास पर किया कहा कि इसमें काफी सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध कराई गई है. आगे कहा कि यह ऐप  जनता के लिए बिल्कुल लाभकारी है औऱ इस तरह की ऐप  की जरुरत काफी दिनों से महसूस की जा रही थी. इस ऐप  की मदद से अब लोगों को योग और आयुर्वेद के माध्यम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के नुस्खों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. इसके उपयोग से लोगों को अवश्य ही लाभ मिलेगा और लोग अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर रोग को परास्त करने में सफल हो सकेंगे. ऐप  लांच के इस अवसर पर कई अधिकारी शामिल थे जिनमें आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धरम सिंह सैनी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव आयुष प्रशान्त त्रिवेदी, सूचना निदेशक शिशिर के नाम शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2931 हो गई है और वायरस से अभी तक कुल 60 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. वहीं राज्य में कोरोना मरीजों के सबसे ज्यादा मामले आगरा में हैं. आगरा में अभी तक इस वायरस से 60 लोग संक्रमित हो चुके हैं. राहत देने वाली बात यह है कि राज्य में अभी तक कुल 987 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

English Summary: Yogi Aadityanath launches Aayush Mobile app amid Coronavirus

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News