MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Yes Bank ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए शुरू किया Agri Infinity’ Program

खेतीबाड़ी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ही नहीं, बल्कि अब कई बड़ी – बड़ी भारतीय बैंक भी प्रयास कर रही हैं. इन्हीं बैंकों में से एक यस बैंक (Yes Bank) है, जिसने हाल ही में खेतीबाड़ी के स्टार्टअप (Farming Startups) को आगे बढ़ाने के लिए एक वार्षिक स्टार्टअप एनेबलर प्रोग्राम (Annual Startup Enabler Program) को लॉन्च किया है.

स्वाति राव
Annual Startup Enabler Program
Annual Startup Enabler Program

खेतीबाड़ी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ही नहीं, बल्कि अब कई बड़ी – बड़ी भारतीय बैंक भी प्रयास कर रही हैं. इन्हीं बैंकों में से एक यस बैंक (Yes Bank) है, जिसने हाल ही में खेतीबाड़ी के स्टार्टअप (Farming Startups) को आगे बढ़ाने के लिए एक वार्षिक स्टार्टअप एनेबलर प्रोग्राम (Annual Startup Enabler Program) को लॉन्च किया है, जो कृषि क्षेत्र में उद्यमशीलता के उपक्रमों को सलाह देकर खाद्य और कृषि पारिस्थितिकी तंत्र के लिए डिजिटल वित्तीय समाधान विकसित करना चाहता है.

बता दें कि इस प्रोग्राम को एग्री इनफिनिटी नाम से जाना जाता है. इस प्रोग्राम की अवधि 6 महीने की होगी. इसके लिए आवेदन खुल चुके हैं. यस बैंक ने एक बयान में कहा कि इस प्रोग्राम के माध्यम से पात्रता मानदंडों को पूरा करने वालों को अपने समाधान विकसित करने और उन्हें कृषि मूल्य श्रृंखला में लागू करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त होगा.

कौन ले सकता है इसका फायदा (Who Can Take Advantage Of This)

  • इस प्रोग्राम के माध्यम से एग्रीकल्चर सेक्टर में टेक्नोलॉजी के आधार पर जो भी किसान खेतीबाड़ी से सम्बंधित अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं अथवा इसके तहत वित्तीय समाधान (Financial Solutions) चाहते हैं, वे इसमें आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही जो लोग किसान केवाईसी, क्रेडिट स्कोरिंग, जोखिम मूल्यांकन, निगरानी और शमन, संवितरण और वसूली समाधान और नकद प्रबंधन प्रणाली में शामिल हैं, वो लोग आवेदन कर सकते हैं.

इसे पढ़ें- SBI दे रहा है हर महीने 60,000 रुपये कमाने का मौका, जानिए पूरी डिटेल

  • इसके अलावा यह स्टार्टअप्स के एक चुनिंदा समूह को नहीं, बल्कि अनुभवी बैंक द्वारा अनुभवात्मक सह-विकास के लिए परामर्श प्राप्त होगा.

  • इस प्रोग्राम के तहत नए समाधानों का संचालन करने के लिए सहयोगी अवसर और धन उगाहने की सलाह भी मिलेगी.

इस प्रोग्राम से होने वाले फायदे (Benefits Of This Program)

  • इस प्रोग्राम के तहत यस बैंक के डिजिटल बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनेगा, साथ ही ग्राहक की बैंक में अपनी मजबूत नेटवर्क तक पहुंच रहेगी.

  • ग्राहक को क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल, रिस्क का मूल्यांकन और जोखिम को कम करने के लिए सीनियर बैंकिंग प्रोफेशनल्स की तरफ से सलाह मिलेगी.

  • इनोवोटिव डिजिटल फाइनेंशियल सॉल्यूशंस के डिजाइन और प्रोटोटाइप के लिए बैंकरों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा.

  • प्रोजेक्ट पार्टनरशिप – नए इनोवेटिव सॉल्यूशंस को चलाने के लिए पार्टनरशिप का अवसर मिलेगा.

  • स्टार्टअप के मौजूदा डिजिटल फाइनेंशियल सॉल्यूशंस का विश्लेषण भी होगा.

English Summary: yes bank started agri infinity program, farmers' income will increase Published on: 21 February 2022, 12:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News