1. ख़बरें

World Password Day: अगर आपके पास भी आता है ऐसा मेल, तो फिर हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया अकाउंट, इसलिए..

World Password Day

हर वर्ष मई माह के प्रथम सप्ताह के प्रथम गुरुवार के दिन World Password Day मनाया जाता है. इस डे को मनाने के पीछे एक उद्देश्य है कि लोग आज की इस डिजिटल दुनिया में अपने आपको सजग और सशक्त रख सकें. आज की तारीख में हम सोशल मीडिया से घिरे हुए हैं. हम अपने आपको चाहकर भी  खुद को इससे जुदा नहीं रख सकते हैं. यहां तक की आज की तारीख में हम इसके बिना अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए लोगों को सोशल मीडिया की दुनिया में सजग रखने के लिए हर वर्ष 'वर्ल्ड पासवर्ड डे' मनाया जाता है, ताकि सोशल मीडिया की दुनिया में खुद को सजग रख सके, तो आइए इस खास मौके पर हम  आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप खुद के पासवर्ड को महफूज रख सकते हैं और इसे हैक होने से बचा सकते हैं.

क्या होता है फिसिंग अटैक

फिशिंग अटैक को अंजाम वो लोग देते हैं जो दूसरों का यूजरनेम, पासवर्ड, और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा लेते हैं. ये इलेक्ट्रॉनिक माध्यम की मदद से किया जाता है. मान लीजिए आपके पास एक एपल की तरफ से मेल आता है जिसमें ये कहा जाता है कि आपके पासवर्ड की जरूरत है और अगर नहीं दिया तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए लॉक हो जाएगा. 

आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं और पासवर्ड के साथ अपनी दूसरी जानकारी भी डालते हैं, वो सीधे हैकर के पास पहुंच जाती है जिसके बाद आपका सारा अकाउंट हैक हो जाता है, क्योंकि ऐसा कोई मेल एपल की तरफ से भेजा ही नहीं गया.

..तो फिर हैकर के अटैक से खुद को कैसे बचाएं

अब सवाल है कि आप खुद को हैकर के अटैक से कैसे बचा सकते हैं, तो इसका जवाब सीधा और सरल है कि आप हर जगह एक जैसा पासवर्ड इस्तेमाल न करें, क्योंकि आपके ऐसा करने पर हैकर आसानी से आपको सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर सकता है, इसलिए कोशिश करें कि हर जगह अलग-अलग पासवर्ड इस्तेमाल करें. आपके ऐसा करने पर आप हैकर को आसानी से धोखा दे पाएंगे.

English Summary: World password day

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News