1. ख़बरें

बड़ा खुलासा: शाकाहारी भोजन खाने से नहीं होता है कोरोना, क्योंकि... !

सचिन कुमार
सचिन कुमार

vegetarian recipes

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने आफत मचा रखी है. सभी लोग खौफ भरे आलम में जीने को मजबूर हो चुके हें. इस बीमारी से कैसे छुटकारा पाया जाए इस बारे में किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है. संक्रमितों की बढ़ती संख्या अब चिकित्सकों के लिए चिंता का सबब बन चुकी है. वहीं, इस वायरस का तोड़ निकालने के लिए लगातार शोध किए जा रहे हैं. इस बीच वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ही शोध किया है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि शाकाहारी भोजन का सेवन करने वाले लोगों में संक्रमण के मामले कम दिखे हैं. वहीं, इसके विपरीत मांसाहारी भोजन करने वालों में कोरोना का खतरा शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में ज्यादा दिखा है, लिहाजा लोगों से अब इस महामारी के दौरान शाकाहारी भोजन खाने की अपील की जा रही है.

शोध में बताया गया है कि शाकाहारी भोजन करने वालों में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. उनके अंदर किसी भी बीमारी के खिलाफ जंग लड़ने की क्षमता अधिक होती है. शोध में खुलासा हुआ है कि एक फाइबर युक्त शाकाहारी भोजन करने वाले व्यक्ति में किसी मांसाहारी भोजन करने वाले व्यक्ति की तुलना में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, इसलिए ऐसे लोगों में संक्रमण के मामले दिख रहे हैं.

इतना ही नहीं,  शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि वे सभी लोग जो मादक पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, उनमें भी संक्रमण का खतरा बहुत कम है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि शाकाहारी लोगों को संक्रमण का खतरा नहीं है, लेकिन वैज्ञानिकों ने अपने शोध में इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि संक्रमितों की दर काफी कम है. वे सभी लोग जो आमतौर पर महज शाकाहारी भोजन करते हैं, उनमे संक्रमण दर कम है. अब ऐसे में देखना यह होगा कि वैज्ञानिकों के इस शोध से इस कोरोना काल में उन सभी लोगों पर क्या कुछ असर पड़ता है, जो शराब के शौकिन हैं.

खैर, बीते दिनों की घटनाओं से यह तो साफ है कि चाहे कुछ भी हो जाए, धरती आसमान एक हो जाए, लेकिन इन्हें शराब की कमी नहीं होनी चाहिए. आपको तो याद ही होगा कि जब दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस के कहर को ध्यान में रखते हुए एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया था, तो उस समय कैसे लोगों की भीड़ शराब की दुकानों पर उमड़ी थी. शराब की दुकानों पर लंबी-लंबी कतारें इस बात की तस्दीक करती हुई नजर आ रही थी कि शराब के बिना रहना इन लोगों की मुश्किल ही नहीं, बल्कि नामुमकिन है. इनकी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ही दिल्ली सरकार ने घर-घर में शराब की हॉम डिलीवरी करने का प्लान बनाया थ. इतना ही नहीं, बीते दिनों तो हद ही हो गई, जब कुछ लोगों ने शराब नहीं पीने पर सैनिटाइजर पी लिया, फिर क्या था, अपनी उलजुलूल हरकत से लगा लिया मौत को गले.

गौरतलब है कि अब ऐसे आलम में जब पूरे देश में संक्रमण के मामले अपने चरम पर पहुंचते जा रहे हैं, तो  ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए इस शोध का शराब के शौकिनों पर क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल  आने वाला वक्त ही बताएगा.

English Summary: vegetarian food may be useful for you in corona era

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News