1. ख़बरें

Solar Stove: अब सौर चूल्हे से पकाएं खाना, यहां जानें इसकी खासियत और कीमत

अब लोग LPG गैस की तुलना में सूर्य नूतन यानी सौर चूल्हे (Solar Stove ) की मदद से तीन टाइम का खाना फ्री में पका सकेंगे. इसके लिए उन्हें कुछ अधिक करने की भी जरूरत नहीं होगी...

लोकेश निरवाल
अब सौर चूल्हे से पकाएं खाना
सौर चूल्हे से पकाएं खाना

लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) एक नई तकनीक लेकर आई है. दरअसल कंपनी ने अब लोगों की जरूरत के अनुसार रसोई में इस्तेमाल होने वाले एक बेहतरीन सौर चूल्हा पेश किया है.

आपको बता दें कि, यह चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी को स्टोर कर चलता है. इसकी मदद से लोग घर के अंदर बैठे दिन में तीन वक्त का खाना (free food) बना सकते हैं. इस चूल्हे को लेकर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि, इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर उपयोग में लाया जा सकता है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इस चूल्हे के रखरखाव से लेकर लागत तक किसी भी प्रकार का खर्च नहीं आता है और साथ ही ये पारंपरिक ईंधन के विकल्प का एक अच्छा स्त्रोत है. बता दें कि बुधवार को हरदीप पुरी ने अपने आधिकारिक आवास पर इस सौर चूल्हे को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें इस चूल्हे पर बने खाने को परोसा गया.

क्या है इस सौर चूल्हे का नाम ? (What is the name of this solar stove?)

इस चूल्हे के नाम को लेकर आईओसी के निदेशक (आरएंडडी) एस एस वी रामकुमार ने कहा कि इस बेहतरीन चूल्हे को सूर्य नूतन का नाम दिया गया है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि यह चूल्हा बाकी सौर कुकर से एक दम अलग है. बताया जा रहा है कि सूर्य नूतन को फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग ने मिलकर विकसित किया है. जिसे छत पर रखे पीवी पैनल की मदद से चलाया जा सकता है. रात को खाना बनाने के लिए इसमें सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले से ही थर्मल बैटरी में एकत्रित करके रख लेती है.

सौर चूल्हे की कीमत (Solar Stove Price)

सूर्य नूतन को फिलहाल के लिए आरंभिक मॉडल के तौर पर पेश किया गया है. बाजार में इसका अभी व्यावसायिक मॉडल नहीं आया है. बताया जा रहा है कि शुरुआत में इस सौर चूल्हे को देशभर के लगभग 60 स्थानों पर इस्तेमाल के लिए पेश किया जाएगा. अगर हम इस चूल्हे की खासियत (Features of the stove) की बात करें तो यह चूल्हा आराम से 10 सालों तक चल सकता है. इस चूल्हे को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए विशेष तौर पर सब्सिडी भी दी जाएगी. ताकि सभी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सके.

कंपनी के मुताबिक सूर्य नूतन (सौर चूल्हे) की कीमत (Solar Stove Price) 18 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक हो सकती है. देखा जाए तो जितना लोग अभी एलपीजी गैस सिलेंडर पर खर्च करते हैं, उससे कम में आप इस सौर चूल्हे को चला पाएंगे.

English Summary: urya Nutan Now cook food for free on solar stove Published on: 25 June 2022, 01:03 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News