1. ख़बरें

UP Free Laptop Yojana 2021: दिसंबर में फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी योगी सरकार, जानें आवेदन प्रक्रिया

प्राची वत्स
प्राची वत्स

UP Free Laptop Yojana 2021

समय के साथ बदलाव हर चीज़ को और भी बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसा ही कुछ बदलाव हमारे जीवन में विज्ञान और विकसित तकनीकों के वजह से हो रहा है. आज के समय में हम लगभग हर चीज़ के लिए तकनीकों पर निर्भर हो गए हैं.

पढ़ाई-लिखाई की अगर बात करें, तो उसमें भी हम फ़ोन, लैपटॉप, इंटरनेट इत्यादि जैसी चीज़ों पर निर्भर हो रहे हैं.आपको बता दें, कि कोरोना काल में हुए बदलाव का सबसे ज्यादा असर हमारे शैक्षिक क्षेत्र में हुआ है. स्कूल, कॉलेज जाने वाली परंपरा को पीछे छोड़ते हुए हमनें ऑनलाइन पढ़ाई का दामन थाम लिया. बढ़ती तकनीकों की मदद से हम घर बैठे भी आसानी से अपनी पढ़ाई और बाकि के कामों को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में कई बच्चों की ये शिकायतें या मज़बूरी थी, ना तो उनके पास टैबलेट था और ना ही स्मार्ट फ़ोन. ऐसे में कई विद्यार्थियों को पढ़ाई में रुकावट झेलनी पड़ी. इस समस्या  का समाधान खोजते हुए यूपी सरकार ने युवाओं को तकनीकी मदद देने का ऐलान किया था. अपने वादों को पूरा करते हुए योगी सरकार ने युवाओं के इंतजार को ख़त्म करने की आशंका जताई है.

दरअसल, यूपी में फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार दिसबंर में खत्म हो सकता है. योगी सरकार ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है कि अगले महीने से इनका वितरण शुरू कर दें. वहीं, इसकी तैयारियों को सरकार की तरफ से अंतिम रूप दिया जा रहा है. आवेदन के लिए जल्द ही एक पोर्टल सरकार द्वारा लॉन्च किया जाएगा. औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विद्यार्थियों का डेटा फीड करने की जिम्मेदारी संबंधित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों की होगी. अपने-अपने जगहों से डेटा इकठ्ठा कर वो सरकार को भेजेंगे. डाटा फीडिंग के बाद योजना के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी.

इस योजना का लाभ सभी ज़रूरत मंद विद्यार्थी तक पहुँच सके इसके लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी. कमेटी में कुल 6 सदस्य चुने जाएंगे. जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी. उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट फोन या टैबलेट जेम पोर्टल के जरिये ही खरीदे जाएंगे. जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी. किस-किस युवाओं को स्मार्ट फ़ोन और लैपटॉप दिया जाएगा इसके लिए भी मानक सरकार द्वारा तय किया जाएगा.

किस-किस को मिलेगा योजना का लाभ

योगी सरकार की फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ केवल छात्रों को ही नहीं बल्कि इसका लाभ अन्य लोगों को भी मिलेगा. प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें. भारत को आत्म निर्भर बनाते हुए यूपी सरकार ने इस योजना के तहत इसको और भी बेहतर बनाने का प्रयास करने जा रही है.

योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा. किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा. टैबलेट-स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा. भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण के लिए योजना के तहत किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है.

आपको बता दें सरकार ने सरकारी योजनाओं की जानकारी इन गजेट पर उपलब्ध कराने का जिम्मा सूचना विभाग को सौंपा दिया है. जिसके बाद औद्योगिक विकास विभाग ने सूचना विभाग से कहा है कि टैबलेट मोबाइल फोन के जरिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी छात्र छात्राओं को हो सके इसलिए विभिन्न विभागों की योजनाओं का कंटेंट टैबलेट में उपलब्ध करवाया जाए. यह कंटेंट समय-समय पर अपडेट किया जाएगा. सरकार की योजना निकट भविष्य में पुरुष हेल्थ वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रशिक्षणार्थियों को भी शामिल किया जाएगा.

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Documents required for application)

  • आधार कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • 10वीं और 12वीं के मार्कशीट

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • मोबाइल नंबर

English Summary: UP Free Laptop Yojana 2021 application process, Ydistribute free tablet and smartphone in December

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters