अकेले ही पूरी दुनिया के लिए अनाज उत्पादन कर सकता है यूपी : योगी

राजधानी लखनऊ में कृषि कुंभ के शुभारम्भ के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की उत्तरप्रदेश देश और दुनिया में अपनी उर्वरा शक्ति कारण जाना जाता है. यदि प्रदेश के किसानो को सही से जानकारी मिल जाये तो अकेले ही उत्तर प्रदेश पूरे दुनिया के लिए आनाज पैदा कर सकता है. उन्होंने कहा है की प्रदेश में पहली बार कुम्भ का आयोजन हो रहा है. कुम्भ भारत की परंपरा में बहुत ही सात्विक व सांस्कारिक शब्द है जो हमें एकता के सूत्र में बांधता है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा की हम इजराइल के सहयोग से सेंटर फॉर एक्सीलेंस का उद्घाटन कर रहे हैं. हमारे सभी बिभाग इजराइल से मिली तकनिकी का बेहतर प्रयोग कर किसानो के जीवन में खुसहाली लाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा है की प्रदेश के हर एक जनपद में दो कृषि विज्ञान केंद्र स्थापित करने के दिशा में काम हो रहा है. देश को 20 नए कृषि विज्ञान केंद्र स्वीकृत किए हैं जिसमे से कई क्रियाशील करने के दिशा में बढ़ चुके है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा की गन्ना के उत्त्पादन में एक फिर से यूपी नंबर 1 आ गया इसके साथ ही हम हार्टिकल्चर, दुग्ध उत्पादन में भी हम पहले स्थान पर है. हमारे प्रदेश में व्यापक सम्भावनाये है हम किसानों के सहयोग से एक बार फिर से पहले पायदान पर ला सकते है. योगी जी ने कहा की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री ने किसान को अपने एजेंडे का हिस्सा बनाया था ऐसा पहली बार हुआ है

देश के किसी प्रधानमंत्री ने स्वाइल हेल्थ कार्ड की व्यवस्था की इस स्कीम तहत डेढ़ साल के भीतर ही रिकार्ड संख्या में किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड जारी किए गए. इसके आलावा 1 लाख 98 हजार रकबे की सिंचन की व्यवस्था भी हुई है. मुख्यमंत्री ने ये भी बताया की चीनी मिलो को चालू करने के लिए  सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है चीन मिले गन्ना पेराई नवंबर के पहले सप्ताह से चालू कर देंगी।

Comments