MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कृषि में तेजी से बढ़ रहे रोजगार के अवसर, युवाओं के लिए यही सही समय : केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला MFOI 2023 अवार्ड शो के तीसरे और अंतिम दिन आमंत्रित किया गया. जहां उन्होंने देश के 'महिंद्रा रिचेस्ट फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड' से दो किसानों को सम्मानित किया.

लोकेश निरवाल
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला

MFOI 2023 अवार्ड शो के तीसरे और अंतिम दिन केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस दौरान भारत के सबसे अमीर किसान को 'महिंद्रा रिचेस्ट फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023' से नवाजा गया. जहां, छत्तीसगढ़ के राजाराम त्रिपाठी और कर्नाटक की रत्नम्मा गुंडमंथा को देश के सबसे अमीर किसान की ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने उद्योगपतियों, किसानों, नीति निर्माताओं और विदेशी प्रतिनिधियों को एक ही छत के नीचे लाने के लिए कृषि जागरण के संस्थापक और प्रधान संपादक एमसी डोमिनिक और प्रबंध निदेशक शाइनी डोमिनिक की सराहना की और कहा, "यह मिस्टर और मिसेज डोमिनिक द्वारा बनाया गया नया भारत है, जिन्होंने एमएफओआई की पहल की है."

भारत और विदेश से आए सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए उन्होंने आगे कहा, "आज, मंच पर पैनल में महिंद्रा बैठे हैं, जबकि 2010 में, इसका नाम 30 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की फॉर्च्यून सूची में दर्ज किया गया था; मुझे यकीन है कि किसानों में से ही एक है." इसी के साथ उन्होंने इस कार्यक्रम में आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना इस देश के किसानों को सशक्त बनाना है. भारत दुनिया का खाद्य कटोरा है और अब आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए कृषि के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक का उपयोग करने का समय आ गया है.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा, "भारत एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था है, यह अपनी जैविक खेती, प्रौद्योगिकी और योजनाओं से दुनिया को बदल सकता है." तीसरे दिन के सत्र का समापन करते हुए केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि देश में कुछ भी उत्पादक करने का यही समय सही समय है.

ये भी पढ़ें: भारत के सबसे अमीर किसान, छत्तीसगढ़ के राजाराम त्रिपाठी को मिला 'महिंद्रा रिचेस्ट फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड'

कृषि जागरण ने देश-दुनिया को इस बात से अवगत कराया है. उन्होंने कहा कि कृषि में आगे बढ़ने का यह सही समय है और खासकर कृषि में युवाओं के लिए काफी अच्छे अवसर हैं.

English Summary: Union Animal Husbandry and Dairy Minister Parshottam Rupala excellent opportunities for employment in agriculture Mahindra Millionaire Farmer of India Award 2023 Published on: 08 December 2023, 04:14 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News