MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

UGC NET Notification 2022: यूजीसी जल्द कराएगा नेट एग्जाम, अधिसूचना जारी!

साल 2021-2022 में आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन एक से दो दिन में आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया जाएगा. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों की धड़कने बढ़ने वाली हैं.

प्राची वत्स
UGC NET Notification 2022
UGC NET Notification 2022

UGC परीक्षा एजेंसी अपने आधिकारिक पोर्टल पर UGC नेट की परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जल्द जारी करने वाला है. इच्छुक उम्मीदवार जो परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वह UGC के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना (Notification) डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें UGC, NET की परीक्षा हर साल 2 बार आयोजित करता है. ऐसे में एक परीक्षा जून-जुलाई के महीने में होती है.

UGC आधिकारिक अधिसूचना 2022 कभी भी जारी कर सकता है. यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के बारे सभी छोटी-बड़ी जानकारी आप इस पोस्ट से भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा.

यूजीसी ने जारी किया UGC NET 2022 Notificatio

साल 2021-2022 में आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन एक से दो दिन में आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया जाएगा. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों की धड़कने बढ़ने वाली हैं. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यूजीसी नेट (NTA UGC NET), एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का संचालन करती है, जो भारत के यूनिवर्सिटी को अलग-अलग कॉलेज में सहायक प्रोफेसर (assistant professor) और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (Junior Research Fellowship, JRF) के कार्य भार को सँभालने वालों का पात्रता के आधार पर चयन करती हैं, जिसके लिए उम्मीदवारों को इस प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है.   हर साल जुलाई और दिसंबर में यानी 2 बार यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने अब तक UGC NET को लेकर अब तक अपने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर कोई नोटिफिकेशन अब जारी नहीं की है. ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि यह अधिसूचना कभी भी बहार आ सकती है. इच्छुक विद्यार्थी समय-समय पर नोटिफिकेशन चेक करते रहें

यूजीसी नेट 2022 आवेदन पत्र अंतिम तिथि

नोटिफिकेशन आने तक अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, यूजीसी नेट के पिछले पैटर्न को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अंतिम तिथि मई 2022 में होने की पूरी संभावना है. ऐसे में सभी इच्छुक छात्रों के पास लगभग एक महीने का समय होगा अपने UGC NET फॉर्म को भरने के लिए.

ये भी पढ़ें: DU Admissions 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हुआ आसान, लॉन्च किया चैटबॉट

UGC NET 2022 आवेदन को भरने की पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा.

  • उसके बाद, आपको वेबसाइट पर पंजीकरण लिंक (Registration Link) पर क्लिक करना होगा.  

  • रजिस्ट्रेशन लिंक कुछ इस प्रकार वेबसाइट पर दिया होगा "यूजीसी नेट 2022 के लिए पंजीकरण" (Registration for UGC NET 2022). मिलने पर उसे क्लिक करें.

  • स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा. आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरनी होगी.

  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

  • अंत में, आवेदन जमा किया जाएगा और आपको एक receipt मिलेगी.

यूजीसी नेट 2022 परीक्षा तिथि

UGC NET 2022 परीक्षा की तारीख जल्द जारी कर दिया जाएगा. अपेक्षित परीक्षा तिथि अप्रैल 2022 का अंतिम सप्ताह है. इसलिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन आने तक का इंतज़ार करना होगा.

English Summary: UGC NET Notification 2022: June exam date, registration process, and other information Published on: 29 April 2022, 02:50 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News