1. Home
  2. ख़बरें

Top 5 Desi Jugaad: खेत में सही तरीके से खाद डालने के टॉप 5 देसी जुगाड़, बिना किसी खर्च के खुद करें तैयार

अगर आप खेत में खाद (Fertilizer) डालने के लिए बाजार से महंगे उपकरणों को खरीदते हैं. लेकिन फिर भी आप खेत में सही तरीके से खाद का छिड़काव नहीं कर पाते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, आज हम आपके लिए खाद डालने के टॉप 5 देसी जुगाड़ (Top 5 Desi Jugaad) लेकर आए हैं, जिसे आप बिना किसी खर्च के तैयार कर सकते हैं...

लोकेश निरवाल
टॉप 5 देसी जुगाड़
टॉप 5 देसी जुगाड़

खेत में खाद डालने के लिए देश के किसान भाई कई तरह की दिक्कतों का सामना करते हैं. कई बार तो किसान पैसे की बचत के लिए हाथ में तसला लेकर ही खाद/उर्वरक (Manure/Fertilizer) डालते हैं. किसान भाइयों की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए ऐसे 5 देसी जुगाड़ (5 Desi Jugaad) लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से आप खेत में कम समय में सरलता से खाद को डाल सकते हैं. 

तो आइए इन देसी जुगाड़ के बारे में विस्तार से जानते हैं, ताकि आप इन्हें अपने घर पर खुद बना सकें. बता दें कि इन्हें बनाने के लिए आपको अधिक पैसे भी नहीं खर्च करने की जरूरत है. बस घर में रखें कुछ सामान से इन देसी जुगाड़ को बना सकते हैं.

खेत में खाद डालने के 5 देसी जुगाड़ (5 desi jugaad to fertilize the field)

झोला जुगाड़ (jhola jugaad)
झोला जुगाड़ (jhola jugaad)

झोला जुगाड़ (jhola jugaad) - अगर आप अपने खेत में खाद डाल डाल रहे हैं, तो इसके लिए आप देसी जुगाड़ को अपना सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक झोला यानी की थैला लेना होगा. जिसे आपको बस नीचे से थोड़ा काट देना है और फिर इसमें आपको 4-5 किलो खाद/उर्वरक डालनी है. ताकि आप सही तरीके से जरूरत के मुताबिक खाद डाल पाएं. इस तरीके से आप धीरे-धीरे पूरे खेत में खाद को डाल सकते हैं.

बोतल जुगाड़ (bottle jugaad)
बोतल जुगाड़ (bottle jugaad)

बोतल जुगाड़ (bottle jugaad) - इसमें आपको एक बोतल लेनी है, जिसे आपको नीचे से पूरा काट देना है और फिर उसमें आपको खाद डालनी है. जिसमें आप 10-12 किलो खाद डाल सकते है. फिर आपको बोतल को तिरछा करना है और खेत में खाद डालना शुरू कर देना है. इस विधि के माध्यम से आप हर बार बराबर मात्रा में खाद का छिड़काव कर पाएंगे.

झोला बैग जुगाड़ (jhola bag jugaad
झोला बैग जुगाड़ (jhola bag jugaad

झोला बैग जुगाड़ (jhola bag jugaad) - इस तरीके में आपको एक 50 किलों की बोरी लेनी है, जिससे आपको एक आदमी के हिसाब टी-शर्ट के आकार में काट लेना है. जिसमें आप अपने हाथ और सिर को सरलता से घुसा सकें. दिखने में यह एक टी शर्ट (T-shirt) के जैसी दिखाई देगी. ध्यान रहे कि इस बोरी को आपको नीचे की तरफ से जेब की तरह सिल देना है. ताकि आप इसमें खाद को डाल सकें. इस तरीके में आप एक बार में 6-7 किलो खाद लेकर खेत में डाल सकते हैं. इसकी सहायता से आपके कपड़े गंदे होने से बचेंगे और आप सुरक्षित भी रहेंगे और सरलता से खाद का भी छिड़काव कर सकते हैं.

पिठु बैग का देसी जुगाड़ (Desi Jugaad of Pithu Bag)
पिठु बैग का देसी जुगाड़ (Desi Jugaad of Pithu Bag)
प्लास्टिक की पाइप से खाद का छिड़काव
प्लास्टिक की पाइप से खाद का छिड़काव

पिठु बैग का देसी जुगाड़ (Desi Jugaad of Pithu Bag) - इस विधि में आपको एक 20 लीटर की पानी वाली बोतल लेना है. इसके ऊपरी सिरे पर आपको एक ट्यूब लगानी है और इस ट्यूब की शुरुआत में आपको एक प्लास्टिक की पाइप (plastic pipe) लगानी है. पाइप के शुरुआती हिस्से को आपको काट देना है. ताकि आप अपनी जरूरत के मुताबिक खाद डाल सकें. ध्यान रहे कि इसमें आपको एक बैलट भी लगानी है. ताकि आप इसे अपनी पीठ पर लाद सकें. ऐसा करन से आपको खाद डालने में आसानी होगी और साथ ही आपको थकान भी महसूस नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंः  बिना किसी खर्च के चलने वाली देसी जुगाड़ स्प्रे मशीन, जानें इसकी खासियत

पानी की कैन का देसी जुगाड़ (Desi jugaad of water can)
पानी की कैन का देसी जुगाड़ (Desi jugaad of water can)

पानी की कैन का देसी जुगाड़ (Desi jugaad of water can) अगर आप इस देसी जुगाड़ को बाजार में खरीदने जाते हैं, तो आपको 2500-3000 रुपए में खरीद सकते हैं. लेकिन आप इस तरीके के देसी जुगाड़ को घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले एक पानी की कैन लेनी है और फिर इसके पानी निकलने वाले सिर में ट्यूब लगानी है और फिर ट्यूब के शुरुआती हिस्से में प्लास्टिक के दो पाइप लगाने हैं.

ताकि आप दोनों हाथों से खेत में खाद डाल सकें. देखा जाए तो यह पिठु बैग के देसी जुगाड़ की तरह ही है. क्योंकि इसमें भी आपको वहीं सब सामान लगाना है और पीठ पर लादकर खाद का छिड़काव करना है.

इन देसी जुगाड़ से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Indian Farmer के youtube channel पर जा सकते हैं.

English Summary: Top 5 Desi Jugaad to fertilize the field properly, prepare yourself without any expense Published on: 06 February 2023, 05:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News