News

फूलों की ये सच्चाई आपको कर देगी हैरान...

 

फूलों की खूबसूरती और खुशबू हर किसी को आकर्षित करती हैं, पर एक फूल ऐसा भी है जो दुनिया का सबसे सुंदर फूल तो है लेकिन उससे सड़े जानवर जैसी बदबू आती है. फूलों की कुछ ऐसी ही मजेदार बातों को जानें यहां..

1- इस फूल की एक डाली है लाखों की: साइप्रिपेडियम कैलकेलस नाम का ये जंगली ऑर्किड कभी पूरे यूरोप में मिलता था. लेकिन अब यह सिर्फ ब्रिटेन में होता है. पीले और जामुनी से रंग वाला ये फूल अब इतना दुर्लभ है कि इसकी एक डाली 5 हजार अमेरिकी डॉलर और 3 लाख 35 हजार 7 सौ 49 रुपये में मिल सकती है.

2- ये है भूतहा ऑर्किड: क्यूबा और फ्लोरिडा के जंगलों में पाए जाने वाले डेंड्रोफिलैक्स लिंडेनी फूल को भूतहा ऑर्किड का नाम दिया गया है. इसे 20 साल पहले ही विलुप्त घोषित कर दिया गया था. इसमें पत्तियां नहीं होती. इसकी जड़ें फोटोसिंथेसिस करके फूलों को पोषण देती हैं. इस फूल का पॉलीनेशन सिर्फ जायंट स्फिंक्स नाम की तितली कर सकती है.

3- सबसे खूबसूरत फूल से आती है सड़े जानवर जैसी बदबू: दुनिया का सबसे खूबसूरत और दुर्लभ एमोर्फोफैलस टाइटेनम फूल इंडोनेशिया में पाया जाता है. एक हफ्ते तक खिलने वाला यह फूल सड़े हुए जानवर जैसी बदबू फैलाता है. खिलने के बाद इसकी ऊंचाई 3 मीटर तक हो सकती है. 7-8 साल बाद यह फूल एक बार खिलता है.

4- रात में खिलता है ये फूल: एपिफाइलम ऑक्सीपेटालम फूल श्रीलंका के जंगलों में होता है और बौद्ध धर्म में यह खास जगह रखता है. इस फूल की खासियत है कि यह सिर्फ रात में खिलता है और सुबह होने से पहले ही मुरझा जाता है.

5- 20 साल बाद फिर से दिखा इस फूल का पौधा: शू फ्लॉवर की प्रजाति वाला हिबिस्कस कोकियो फूल, सिर्फ हवाई आइलैंड में मिलते हैं. 1950 में इसे विलुप्त हो चुके थे. फिर 20 साल बाद कोकियो का एक पेड़ मिला. लाल से नारंगी रंग के फूलों वाला ये पौधा एक आगजनी में खत्म हो जाता, लेकिन इसकी एक डाली बचा ली गई और इसे 23 अन्य पौधों में ग्राफ्ट किया गया.

6- सौ साल पहले खोए इस फूल का क्लोन बनाया गया: कॉस्मॉस एट्रोसैन्गिनियस मेक्सिको के जंगली फूल हैं. 100 साल पहले ही ये विलुप्त हो गए थे. सिर्फ एक प्रजाति का क्लोन 1902 में बनाया गया. ये फूल गर्मियों में वनिला जैसी खुशबू देते हैं. इन्हें चॉकलेट कॉस्मॉस भी कहा जाता है.

7- खतरे में है ये फूल: हल्के हरे रंग का स्ट्रोंगिलोडोन मैक्रोबोट्रिस एक तरह की लता है. पंजे के शेप वाले इसके फूल फिरोजी रंग के होते हैं. हालांकि इसका रंग नीले हरे से लेकर चटक हरे तक हो सकता है. ये फूल फिलीपींस के जंगलों में पाए जाते हैं, और कटाई की वजह से खतरे में हैं.



English Summary: This truth of the flowers will make you wonder ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in