1. ख़बरें

जलपाईगुड़ी में छोटे चाय उत्पादकों के समूह के 13वें वार्षिक सम्मेलन में कृषि जागरण और महिंद्रा की उपस्थिति

Tea farming

छोटे चाय उत्पादकों के समूह (STGA) का 13वां वार्षिक सम्मेलन जलपाईगुड़ी के रवीन्द्र भवन में 2 जून को आयोजित किया गया। इस समूह के अध्यक्ष रजत रॉय कर्मजी ने कहा कि ‘लगभग 800 चाय किसानों की उपस्थिति में, इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य आने वाले दिनों में किसानों को प्रकृति के अनुकूल चाय की खेती के लिए प्रोत्साहित करना है.’ डॉ. बिस्वजीत बेरा (महानिदेशक, टी बोर्ड) चंद्र शेखर मित्रा (उप निदेशक, जलपाईगुड़ी) और रमेश कुजूर (उप निदेशक, टी बोर्ड) को इस सम्मेलन में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था.

इस सम्मेलन में अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कोचबिहर जिलों के छोटे चाय उत्पादकों के 45 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया. इस संघ के राज्य सचिव बिजय गोपाल चक्रवर्ती ने कार्यक्रम का संचालन किया. कृषि जागरण पत्रिका के तन्मय कर्मकार (राज्य प्रमुख), अमरज्योति रॉय (क्षेत्रीय प्रबंधक), सुष्मिता कुंडु (विपणन प्रबंधक) और महिंद्रा के कृष्ण घोष (राज्य प्रमुख) और रितोब्रुत (राज्य सचिव) समेत और कई लोग सम्मेलन में शामिल हुए.
महिंद्रा राज्य के विभिन्न हिस्सों में चाय किसानों की जरूरतों के अनुसार विशेष रूप से तैयार कर रहा है.

Tea farm

महिंद्रा ने पेश की अपनी नई पिकअप वैन-

1. बोलेरो मैक्सी ट्रक एक्स्ट्रा स्ट्रॉन्ग 1200 किलोग्राम, जिसकी कीमत 5,71,000 रुपये होगी. (एक्स शोरूम कीमत)

2. बोलेरो पिकअप 1.25 टन की कीमत 7 लाख 10 हजार रुपये, 1.30 टन 7 लाख 4 हजार रुपये और 1.70 टन 7 लाख 13 हजार रुपये होगी.

इसके अलावा संगठन के प्रतिनिधि ने घोषणा की कि महिंद्रा सभी किसानों के लिए एक विशेष छूट व्यवस्था शुरू करेगा, जो न्यूनतम 6% से शुरू होगी. साथ ही महिंद्रा किसानों का वित्त पोषण करेगी.
इस सम्मेलन में दो किसानों को महिंद्रा कारों पर 25% - 40% तक की छूट मिली. महिंद्रा के सायण घोष ने महिंद्रा पिकअप विक्रेताओं को 10 मिनट के पावर पॉइंट प्रेजेंटर के माध्यम से किसानों को उपलब्ध सुविधाओं का विस्तृत विवरण दिया.
कषि जागरण मीडिया समूह की ओर से तन्मय कर्मकार और अमरजोती रॉय ने किसानों को बताया कि कैसे कृषि जागरण पिछले 23 वर्षों से अनवरत किसानों को डिजिटल मीडिया और प्रिंट मीडिया के माध्यम से आधुनिक कृषि तकनीकों से जोड़ने का काम कर रहा हैं.

English Summary: The presence of Krishi Jagran and Mahindra at the 13th Annual Conference of Small Tea Producers in Jalpaiguri

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News