MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

सरकार ने चना,सरसों,मसूर फसल की खरीदी पंजीयन को 10 मार्च तक बढ़ाया

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा किसानों को तनिक भी घबराने की जरूरत नहीं, सरकार उनके साथ खड़ी है. दरअसल, शिवराज सरकार ने किसानों की भलाई के लिए चना, सरसों, मसूर फसल की खरीद पर पंजीयन (Registration on purchase of gram, mustard, lentil crop) तिथि को 10 मार्च तक बढ़ा दिया है...

लोकेश निरवाल
शिवराज सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी
शिवराज सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी

शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) ने एक बार फिर किसानों के चेहरे पर रोनक ला दी है. प्रदेश के चना, सरसों मसूर की फसलों का खरीदी (Purchase of Mustard Masoor crops) पंजीयन 25 फरवरी तक होना था. जिसको सरकार ने बढ़ाकर 10 मार्च तक कर दिया है. 

किसान 10 मार्च 2023 तक अपना पंजीयन करा सकेंगे. मीडिया से चर्चा करते हुए कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश में किसानों के लिए उनकी संवेदनशील सरकार है. मैं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले किसान हैं, बाद में मंत्री और मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें तनिक भी घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार उनका एक-एक दाना खरीदेगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को भी हमने 25% फसल खरीदी का प्रस्ताव भेज दिया है. जिसकी शीघ्र अनुमति प्रदेश को प्राप्त हो जाएगी.

पटेल ने कहा कि प्रदेश में सरकार ने सरसों, राई, रायरा को सरसों प्रजाति (mustard species) में ही माना है इसलिए किसान भाइयों को मैं बताना चाहता हूं कि जिन्होंने अपनी फसल का नाम राई रायरा लिखवाया है. उसे सरसों प्रजाति का मान कर ही सरकार खरीदी करेगी. उन्होंने बताया कि पोर्टल में आई दिक्कतों को ठीक कर लिया गया है. जहां किसानों की फसलों के सामने जैसे चना की जगह सरसों, सरसों की जगह गेहूं पोर्टल बता रहा था, तो इसके लिए जिला कलेक्टरों को निर्देश दे दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः चना, मसूर, सरसों की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी पंजीयन 25 फरवरी तक, पढ़ें पूरी डिटेल्स

वे इस समस्या को दूर करेंगे और किसान भाई आवेदन देकर इसे ठीक करा सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस बार खुशखबरी है कि फसलों की बंपर पैदावार हुई है. किसानों के हर कदम पर सरकार किसानों के साथ खड़ी हुई है.

English Summary: The Madhya Pradesh government extended the registration for the purchase of gram, mustard and lentils till March 10 Published on: 25 February 2023, 11:49 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News