1. ख़बरें

गन्ना किसानों को सरकार दे रही है 50 हज़ार जितने का मौका, 15 नवंबर तक कर सकते हैं आवदेन

प्राची वत्स
प्राची वत्स
sugar cane farming
SugarCane Farming

किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सरकार नई- नई योजनाओं को लागू करती आई है. ऐसे में एक बार फिर योगी सरकार ने यूपी के गन्ना किसानों को खुश और उनकी मदद करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रही है.

राष्ट्रीय कृषि योजना के तहत गन्ना किसानों को 50 हजार रुपये जीतने का मौका मिला है. जितने के लिए किसानों को गन्ना उत्पादक प्रतियोगिता में भाग लेना होगा. जिसके बाद ही वह प्रतियोगित जितने का मौका पा सकेंगे.

बता दें, कि गन्ना विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत गन्ना उत्पादकता प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर किसान 50 हजार रुपये इनाम कमा सकते हैं. यह प्रतियोगिता पेड़ और पौधा दो संवर्गों में आयोजित की जा रही है.

आपको बता दें किसानों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई है. उप गन्ना आयुक्त राजेश मिश्र ने बताया कि वर्ष 2021-22 प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा. आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई है. पहले यह तारीख 30 सितंबर की थी. 

लेकिन बाद में किसानों को मद्दे नज़र रखते हुए इसे बढ़ाकर 15 नवंबर कर दिया गया है. जो भी किसान भाई अब तक भाग नहीं ले पाएं हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका हो 50  हजार रुपए जितने का. उप गन्ना आयुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए किसाना गन्ना विकास परिषद से आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे निर्धारित शुल्क के साथ जमा कर हिस्सा ले सकते हैं.उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता पेडी और पौधा दोनों संवर्ग में आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता में जितने वाले किसान को पचास हजार रुपये की धनराशि इनाम के रूप में दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: गन्ने की आधुनिक तरीके से खेती करने का तरीका, उन्नत किस्में और उपज

गन्ने की खेती करने का तरीका

गन्ने की अच्छी उपज के लिए अच्छे जल निकास वाली दोमट भूमि को अच्छा मन गया है. वहीं गर्मी में मिट्टी पलटने वाले हल सें दो बार आड़ी व खड़ी जुताई की जाती है. गन्ने की बुवाई की बात करें तो अक्टूबर प्रथम सप्ताह में बखर से जुताई कर मिट्टी को हल्का यानि  भुरभुरी की जाती है, उसके बाद पाटा चलाकर ज़मीन को समतल किया जाता है.गन्ने की रोपाई के लिए रिजर की सहायता ली जाती है. जिसके मदद से  3 फुट की दूरी पर नालियां बनाई जाती है.

लेकिन वसंत ऋतु में लगाये जाने वाले गन्ने फसल की अगर बात करें तो नालियों के बीच की दूरी सिर्फ 2 फुट ही रखी जाती है.

English Summary: The government is giving sugarcane farmers a chance to win 50 thousand, apply

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

Top Stories

More Stories

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters