News

जिन किसानों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ, वो यहां कर सकेंगे शिकायत

देश में किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ देने की दिशा में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने एक नया विकल्प तैयार किया है. इस वेबसाइट के जरिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का आवेदन, गणना, नुकसान और दावा किया जा सकता है. यह वेबसाइट किसानों को 12 भाषाओं में जानकारी मुहैया कराएगी. और इसकी शुरुआत 15 अगस्त यानी आगामी स्वत्रंता दिवस से की जाएगी. इस वेबसाइट के शुरुआत होने के बाद किसान फसल बीमा से जुड़ी किसी भी जानकारी को पा सकेंगे. उनको अब फसल बीमा की किसी भी गतिविधि के लिए सरकार या बैंक प्रतिनिधि का इंतजार नहीं करना होगा.

फिलहाल फसल बीमा की व्यवस्था यह है की किसानों को बीमा किसान क्रेडिट कार्ड, सरकारी व बैंक प्रतिनिधियों के जरिए मुहैया कराता जाता है. लेकिन, मुख्य रूप से इसमें यह बदलाव किया गया है की किसानों को अब इस बात की जानकारी दी जाएगी की उनके फसल के बीमा का प्रीमियम, नुकसान दावे की स्थिति क्या है. नयी व्यवस्था में किसानों को वह सब कुछ मुहैया कराया जाएगा जिसकी उनको जरुरत होती है. समस्याओं का समाधान, शिकायत का विकल्प भी मुहैया कराया जाएगा.

बता दें की यह नई वेबसाइट pmfby.gov.in होगी और इसे 15 अगस्त को 12 भाषाओं के साथ लागू किया जाएगा.   

कृषि जागरण डेस्क



English Summary: The farmers who are not getting the benefit of Prime Minister's crop insurance, they will be able to complain here

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in