1. ख़बरें

टेपलू ने हिंदी और मराठी में शुरू किया डेयरी किसानों के लिए कम लागत वाला ऑनलाइन पाठ्यक्रम

Teplu

टेपलू (www.teplu.in ), पशुपालन क्षेत्र में एक अग्रणी स्टार्ट-अप ने भारत के डेयरी किसानों को समर्पित एक नवीन ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किया है.

टेपलू लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड ने आज तीन अलग-अलग भाषाओं- हिंदी, मराठी और अंग्रेजी में वैज्ञानिक डेयरी फार्मिंग पर आधारित बहुभाषी ऑनलाइन वीडियो पाठ्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की. इन किफायती पाठ्यक्रमो का लक्ष्य सभी स्तर के डेयरी किसानों का समर्थन करना है.

ऑनलाइन पाठ्यक्रम डेयरी फार्म को लाभदायक बनाने में जाने वाली सभी वैज्ञानिक विधियों को सिखाते हैं. पशुपालन के क्षेत्र में आठ शीर्ष विशेषज्ञों के साथ पाठ्यक्रम बनाए गए हैं. इन विशेषज्ञों के पास किसानों को डेयरी फार्म को सफलतापूर्वक स्थापित और प्रबंधित करने में वर्षों का अनुभव है. पाठ्यक्रम पूरी तरह से वीडियो आधारित हैं और अभिनव रूप से डिज़ाइन किए गए हैं ताकि एक दस साल का बच्चा भी वैज्ञानिक प्रबंधन प्रथाओं को सीख कर खेत में लागू कर सके. चारा उत्पादन, पोषण, आवास, बीमारियों से लेकर प्रजनन समस्याओं तक के क्षेत्रों में सभी प्रक्रियाओं और नवीनतम तकनीकों को पाठ्यक्रमों में प्रदर्शित किया गया है.

इस अवसर पर संजय भट्टाचार्जी, संस्थापक और निदेशक, टेपलू ने कहा, “भारत में किसानों को पशुपालन क्षेत्र में पारंपरिक रूप से कम दूध उत्पादन, कम उपज, खराब प्रबंधन प्रथाओं और डेयरी जानवरों को अपर्याप्त पोषण सहित कई समस्याओं का सामना करना परता है. टेपलू में, हमारा उद्देश्य लोगों को डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में सफल बनाना और उनकी आय में वृद्धि करना है. एक डेयरी किसान होने के नाते,  मैं इस व्यवसाय में कठिनाइयों की गहराई को समझता हूं. दूर दराज के इलाके में लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए बहुत कम विशेषज्ञ उपलब्ध हैं, उनके पास पशुपालन में पारंपरिक प्रथाओं पर भरोसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है."

भट्टाचार्जी ने कहा, “टेपलू किसानों को डेयरी फार्म में आने वाली व्यावहारिक समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करके ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाता है और शीर्ष विशेषज्ञों और प्रतिष्ठित संस्थानों को साथ लाता है. किसान अब अपने स्मार्ट फोन का उपयोग कर शीर्ष विशेषज्ञों से सीख सकते हैं. ”

टेपलू ने 2019 की शुरुआत में साइलेज बनाने पर एक बीटा पाठ्यक्रम लॉन्च किया, तब से उनके मंच पर किसानों का निरंतर नामांकन हो रहा है. अनुसंधान से यह पता चला है कि वैज्ञानिक प्रबंधन प्रथाओं में प्रक्षिशण से डेयरी किसानों की आय में 20% से अधिक की वृद्धि होती है.

टेपलू लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड के बारे में:

टेपलू भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI), इज्जतनगर, उत्तर प्रदेश द्वारा इन्क्यूबेट एक स्टार्टअप है. आई वि आर आई पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान पर भारत का प्रमुख संस्थान है. टेपलू डीआईपीपी, वाणिज्य मंत्रालय,  भारत सरकार के साथ पंजीकृत है. यूरेका 2018 के दौरान कंपनी को आई आई टी (IIT) बॉम्बे द्वारा एक शीर्ष स्टार्टअप के रूप में माना गया था.

टेपलू पशुपालन के लिए स्थानीय भाषाओं में वीडियो आधारित ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाता है. उपयोगकर्ता स्मार्ट फोन या कंप्यूटर पर पाठ्यक्रम का उपयोग करते हैं. सेल्फ पैस्ड पाठ्यक्रमों के अलावा, कंपनी अपने शिक्षार्थियों को उनके संदेह को स्पष्ट करने और उनके खेतों में आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए लाइव इंटरेक्टिव सत्र भी प्रदान करती है. टेपलू के मंच में शिक्षार्थियों की प्रगति का आकलन टेक्नोलॉजी से किया जाता है. प्रशिक्षण तकनीक का उपयोग करके परीक्षण किया जाता है और पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद प्रमाणन पत्र प्रदान किया जाता हैं. ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के अलावा, कंपनी वेब आधारित वीडियो कॉल का उपयोग करके अनुकूलित पशु आवास डिजाइन और डिजिटल परामर्श सेवाएं भी प्रदान करती है.

पाठ्यक्रम देखें - https://teplu.in/courses  

English Summary: Teplu launches low-cost online course for dairy farmers in Hindi & Marathi

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News