सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान भेजा गेहूं...

नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इतिहास रचते हुए अफगानिस्तान के लिए भारत से गेहूं की पहली खेप जारी की, जो ईरान के चाबहार बंदरगाह जाएगी, फिर उस गेहूं को ईरान के चाबहार बंदरगाह से अफगानिस्तान ले जाएगा। गेहूं की ये खेप भारत के कांदला बंदरगाह से ईरान के चाबहार पोर्ट जाएगी। 

इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाउद्दीन रब्बानी, भारत में अफगान राजदूत और भारत में ईरान के दूतावास के द्वितीय प्रमुख की उपस्थिति में कांदला पोर्ट पर स्थित हमारे अधिकारियों की निगरानी में भारत से गेहूं की पहली खेप अफगानिस्तान के लिए रवाना की जा रही है। ये गेहूं भारत के कांदला पोर्ट से ईरान के चाबहार बंदरगाह पहुंचेगा, फिर वहां से ये गेहूं अफगानिस्तान ले जाएगा। ये शुरूआत है पिछले साल शुरू हुए भारत-ईरान-अफगानिस्तान सहयोग की। पिछले साल मई में हम सभी नेता ईरान की राजधानी तेहरान में मिले थे, जहां भारत-ईरान-अफगानिस्तान के बीच इंटरनेशनल टॉन्सपोर्ट एंड ट्रॉन्सिट कॉरीडोर स्थापित करने को लेकर फैसला हुआ था, और आज हम इसकी शुरूआत कर रहे हैं। 

विदेश मंत्री स्वराज ने कहा कि ये शुरूआत भारत की ओर से अफगानिस्तान के लोगों को भेंट हैं। साथ ही ये कॉरीडोर इस पूरे क्षेत्र में सुख और समृध्दि लाएगा। भारत-ईरान-अफगानिस्तान के लोग सदियों से आपस में ऐतिहासिक तौर पर जुड़े हैं। हम विश्वास करते हैं कि ये शुरूआत तीनों देशों को सांस्कृतिक तौर पर, वाणिज्य में, तकनीकी में, रणनीति निर्माण में और राजनीति से लोगों तक हर क्षेत्र में, हर तरह से जोड़ेगी। 

 

Comments