News

स्टार्टअप कंपनी ‘मेरा किसान’ में अजिंक्य रहाणे ने खरीदी हिस्सेदारी, किसानों के लिए है बेहद लाभकारी !

जैव उत्पाद स्टार्टअप कंपनी ‘मेरा किसान’ (Mera Kisan)  में भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने अल्पांश हिस्सेदारी खरीदी है. मेरा किसान स्टार्टअप में महिंद्रा समूह (Mahindra Group) का भी निवेश है. महिंद्रा समूह की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के उप-कप्तान ने ‘मेरा किसान’ में निवेश किया है. वह कंपनी के शेयर धारक होने के साथ-साथ ब्रांड एंबेसडर भी होंगे.

मेरा किसान’ में अजिंक्य रहाणे की हिस्सेदारी (Ajinkya Rahane's stake in 'Mera Kisan')

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेरा किसान प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2016 में महिंद्रा एग्री सॉल्युशंस लिमिटेड की सहायक कंपनी के तौर पर की गयी. यह महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है. खबरों के मुताबिक, महिंद्रा एग्री सॉल्युशंस (Mahindra Agri Solutions) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के अल्पांश हिस्सेदारी को लेकर कहा कि रहाणे के पास कंपनी में अल्पांश हिस्सेदारी होगी. गौरतलब है कि ‘मेरा किसान’ में अजिंक्य रहाणे के द्वारा कितना निवेश किया गया है इसका उन्होंने खुलासा नहीं किया है.

मेरा किसान’ से किसानों का फायदा (Farmers benefit from 'Mera Kisan')

Mera Kisan स्टार्टअप पर आप ऑर्गेनिक घी, ताजा फल-सब्जी, ऑर्गेनिक चावल, दाल, आटा, दलिया, सूखे मेवा और मसाले भी खरीद सकते हैं. शुद्ध और ऑर्गेनिक शहद और अंडे भी यहां से खरीदे जा सकते हैं. मेरा किसान स्टार्टअप के बारे में महिंद्रा एग्री सॉल्युशंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक शर्मा ने बताया कि वे सीधे किसानों से सामान खरीद कर अपने इस प्लेटफार्म के माध्यम से बेचते हैं. किसान सीधे उनसे जुड़ सकते हैं.

एमलीएक्स से किया करार

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया- एमसीएक्स ने पिछले दिनों महिंद्रा एग्री सॉल्युशंस लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इस समझौते के तहत कृषि क्षेत्र से जुड़ी कीमतों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. यह जानकारी हाल ही में मोबाइल एप्लिकेशन‘माई एग्री गुरु (My Agri Guru)’ पर उपलब्ध है. इस समझौते से किसान अपनी उपज के भाव देखकर मंडियों में फसल बेच सकेंगे.



English Summary: Startup 'Mera Kisan' gives good prices to farmers, Ajinkya Rahane bought stake

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in