बांस के व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाए कुछ कदम..

बम्बू से बने फर्नीचर जिससे हर कोई अपने घर में सजाना पसंद करता है, दूर दूर से लोग बम्बू को अपने घर के इंटीरियर के साथ जोड़ना पसंद करते है लेकिन इस व्यापर में कोई लाभ नहीं है, हलाकि मध्य प्रदेश में मिलने वाला देशी बांस की पैदावार पूरे भारत में कहीं और नहीं है.

बांस होता तो बहुत सख्त है लेकिन उसका उपयोग भी बहुत किया जाता है लोग बांस से कई एंटीक आइटम्स बनाते है जिससे लोग खूब पसंद करते है घरो में हे नहीं बल्कि स्कूल, कोलेज ऐसे तमाम जगहों पर बांस का कोई न कोई वास्तु ज़रूर मिलेंगे विश्व की कई देश बांस उत्पादन और उसके व्यापार में करोड़ों रुपये कमाती है लेकिन अपने देश में इसका उतना अधिक उपयोग नहीं लिया जा रहा है मध्य प्रदेश सरकार ने बांस की खेती को बढाने और इसके व्यापर को आगे बढ़ने के लिए स्टेट बंबू मिशन का गठन किया है.

जिला शिक्षा अधिकारियों को लोक शिक्षण संचनालय ने एक आदेश प्रदेश के समस्त जारी किया गया है. उसमे कहा गया है कि सभी स्कूलों का फर्नीचर बांस का होना चाहिए सरकार के इस आदेश से बांस विक्रेता बेहद खुश हैं. उनका कहना है की मध्य प्रदेश में हर वर्ष करीब 100 करोड़ का व्यापार  होता है, जो चार गुना बड़ाया जा सकता है सरकार का यह कदम किसानो को फायदा और उनका व्यापर बढ़ने के लिए किया गया है.

Comments