आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

मध्यप्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात, किसान सम्मान निधि 6000 से बढ़कर 10000 रुपए हुई

श्याम दांगी
श्याम दांगी
Shivraj Singh Chouhan

CM Shivraj Singh Chouhan

आगामी विधानसभा उपचुनाव के पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के किसानों को बढ़ी सौगात दी है. उन्होंने मंगलवार को एलान किया कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली किसान सम्मान निधि अब 6 हजार से बढ़ाकर 10 हजार दी जाएगी. बता दें कि देशभर के किसानों को केंद्र सरकार 6 हजार की सालाना सम्मान निधि प्रदान करती है. जिसे शिवराज ने प्रदेश के किसानों के लिए 10 हजार रुपये सालाना कर दी है. राज्यों में 28 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं उसके पहले यह शिवराज सिंह का यह बड़ा एलान माना जा रहा है.

मंगलवार को राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर लोन देने के लिए राज्य की सहकारी बैंकों को 800 करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध कराई है. उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को न सिर्फ अच्छी खेती करने में मददगार है बल्कि उन्हें आत्मविश्वास से भी भरता है. इससे उनकी कृषि सम्बंधित जरूरतें भी पूरी होती है. साथ सीएम ने कहा कि उनके जीवन का एक ही लक्ष्य है कि राज्य के किसान समर्थ, सशक्त हो और सानंद जीवन बिताएं.  

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब लहसुन, धनिया की पैदावार काफी बढ़ गई है.  इसके लिए राज्य में ही मसाले तैयार की इंडस्ट्री डेवलप की जाएगी ताकि किसानों को अधिक से अधिक फायदा मिलें. उन्होंने कहा कि मंडियां बंद नहीं होगी. किसान अपनी स्वेच्छा से अपनी फसल बेच सकता है. वह चाहे तो उपज को सीधे खेत से, निजी मंडियों या वेयरहाउस से ही बेच दे. वह इसके लिए स्वतंत्र है कि उसे उसकी उपज की ज्यादा कीमत कहाँ मिल रही है. साथ ही सीएम ने बताया कि समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी जारी रहेगी.  

English Summary: shivraj singh chouhan government will now give 10 thousand rupees to farmers instead of 6000

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News