1. ख़बरें

बीजोपचार पर 90 प्रतिशत अनुदान

इमरान खान
इमरान खान
Seed Treatment

बिहार राज्य में फसलों और कीटों की समस्या से रोकने के लिए बीजोपचार की मुहीम चलायी जा रही है इस विषय पर बिहार के कृषि मंत्री  प्रेम कुमार ने कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित रखने एवं वातावरण की सुरक्षा के साथ ही विपरीत परिस्थितियों में पौधों को कीट-व्याधि तथा बिमारियों से सुरक्षा हेतु उत्पादन लागत को कम करने की आवश्यकता को ध्यान में रखकर राज्य के सभी प्रखण्डों में बीज टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है.

प्रेम कुमार ने कहा  "कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में फसल सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत बीज टीकाकरण अभियान का कार्यान्वयन राज्य के सभी प्रखण्डों में चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत खरीफ फसलों के बीजोपचार करने हेतु बीज टीकाकरण भान द्वारा बीजोपचार रसायन एवं जैव कीटनाशियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. बीजोपचार हेतु आवश्यक रसायनों एवं जैव कीटनाशियों पर 90 प्रतिशत का अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है”.

Seed

कृषि मंत्री ने  कहा कि इस कार्यक्रम में प्रत्येक वाहन पर एक तकनीकी पदाधिकारी तथा चयनित कीटनाशी प्रतिष्ठान के एक प्रतिनिधि बीजोपचार रसायन, जैव कीटनाशी एवं फेरोमेन ट्रैप के साथ वाहन में मौजूद रहेंगे. तकनीकी पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा किसानों को बीज टीकाकरण करने के संबंध में तकनीकी जानकारी एवं इससे होने वाले लाभों के संबंध में अवगत करायेंगे. टीकाकरण वाहन पर मौजूद लिफलेट एवं पम्पलेट का वितरण किसानों के बीच करते हुए लाउडस्पीकर से भी प्रचारित कर किसानों को जागरूक किया जायेगा. उन्होंने कहा कि बीजोपचार कराने से फसलों के उत्पादन में वृद्धि होगी, फसलों का कीट-व्याधि एवं रोगों से सुरक्षा होगी तथा इस प्रकार किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी.

English Summary: Seed treatment in Bihar

Like this article?

Hey! I am इमरान खान. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News