News

SBI खोलेगा जीरो बैलेंस अकाउंट, मिलेंगी सारी सुविधाएं

अगर आप जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आप देश के सबसे बड़े बैंक SBI  द्वारा चालू किए गए इस नई स्कीम का लाभ उठा सकते है. जो कि मुख्य रूप से छोटे तबके के लोगों के लिए चालू किया गया है. गौरतलब है कि कई बैंकों में खाता न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. जितना रुपया अनिवार्य होता है उससे कम रखने पर खाता बंद हो जाता है. इसलिए एसबीआई ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए ये स्कीम निकाली हैं ताकि वे बिना किसी प्रोसेसिंग फीस (Processing Fee)  के बचत शुरू कर सके. इसके साथ इन खातों पर भी बाकि खातों की तरह सभी सुविधाएं मुहैया करवाई हैं. जिससे वे भी बाकि लोगों की तरह ही हर सुविधा का लाभ उठा सके और बचत कर सके. एसबीआई ने इस स्कीम का नाम पहला कदम, पहली उड़ान रखा है जिसमें वो जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा मुहैया करवाएगा.

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी अब जीरो बैलेंस वाले खाता होल्डर्स को चेक बुक के साथ ही अन्य बैंकिंग सुविधाएं भी मुफ्त में देने की योजना बनाई है. इसका लाभ खाता होल्डर्स 1 जुलाई से उठाना शुरू कर सकते है. इसमें उनका कोई भी चार्ज नहीं लगेगा.

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD) क्या है ?

यह एक ऐसा बचत खाता हैं, जिसमें बैंक खाता होल्डर्स को कुछ बैंकिंग सेवाएं मुफ्त में दी जाएंगी. जिसमें कोई न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत भी नहीं होती है. अगर आप चालू बचत खाता खुलवाते है तो आपको उसमें चेक बुक, नेट बैंकिंग के साथ - साथ दूसरी सुविधाओं के लिए भी न्यूगनतम बैलेंस की अनिवार्यता रहती है.

जनधन योजना के साथ SBI जुड़ा

SBI ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ (PMJDY)  के अंतर्गत जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा भी देगा. इस राष्ट्रीय मिशन का  मुख्य मकसद लोगों तक वित्तीय सेवाएं, बैंकिंग व पेंशन आदि सेवाएं प्रदान करवाना है



Share your comments