आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

SBI Agri Gold Loan: किसानों के लिए सबसे कम ब्याज पर मिलेगा एग्री गोल्ड लोन, जानें योजना की शर्तें और ऐसे करें अप्लाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कोरोना और लॉकडाउन की स्थिति में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of Inida) किसानों की मदद के लिए हमेशा आगे रहता है. बैंक ने किसानों के लिए एग्री गोल्ड लोन (Agri Gold Loan) की योजना की शुरुआत की, जिसका लाभ करीब 5 लाख किसानों ने उठाया है. अगर कोई किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह अपनी कृषि भूमि के दस्तावेज़ दिखाकर और बैंक में सोने के गहने जमा करके लोन प्राप्त कर सकता है.

एग्री गोल्ड लोन योजना क्या है? (What is Agri Gold Loan Scheme?)

एसबीआई की इस योजना के तहत किसान बैंक में सोने के गहने जमा करवा कर अपने मुताबिक लोन उठा सकता है. मगर किसान के नाम कृषि भूमि का होना अनिवार्य है, क्योंकि बैंक में उस कृषि भूमि की फर्द की कॉपी जमा करनी होगी. बता दें कि इस लोन पर 9.95 प्रतिशत ब्याज 6 महीने के रूप में वसूला जाएगा.

एग्री गोल्ड लोन योजना से लाभ (Benefits from Agri Gold Loan Scheme)

एसबीआई के मुताबिक, इस योजना में कोई और अन्य चार्ज नहीं देना पड़ेगा. सबसे खास बात है कि इस लोन में अन्य प्राइवेट बैंकों के मुकाबले सबसे कम ब्याज लिया जा रहा है.

ऐसे करें लोन के लिए अप्लाई (Apply for loan)

अगर किसी किसान को एग्री गोल्ड लोन योजना के तहत लोन लेना है, तो वह किसी भी ग्रामीण शाखा पर जाकर अप्लाई कर सकता है. इसके अलावा किसान YONO ऐप से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. अगर किसी किसान को इस संबंध में अधिक जानकारी लेनी है, तो वह एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/hi/web/agri-rural/agriculture-banking/gold-loan/multi-purpose-gold-loan पर जाकर ले सकता है.

एग्री गोल्ड लोन योजना में अन्य सुविधाएं (Other facilities in Agri Gold Loan Scheme)

इस योजना में कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गईं हैं. अगर किसी किसान के पास लोन लेने के लिए अपनी कृषि भूमि नहीं है, तो वह अपने नाम पर लिए गए ट्रैक्टर के आधार पर भी जेवर बैंक में जमा करवा कर लोन ले सकता है. इसके लिए ट्रैक्टर की आरसी किसान के नाम होनी चाहिए.

अन्य जरूरी जानकारी

  • बैंक में किसान द्वारा दिए गए सोने के आभूषण की जांच स्वर्णकार से कराई जाएगी.

  • इस जांच में सोना जितना शुद्ध निकलेगा, उसके आधार पर ही लोन की राशि तय की जाएगी.

  • इस लोन पर ब्याज दर सिर्फ 95 प्रतिशत होगी.

ये खबर भी पढ़ें: Black Wheat Farming: यूपी के किसान ने पहली बार उगाया काला गेहूं, काले-सफेद रंग के आटे से रोटियां बनेंगी गुलाबी

English Summary: SBI Bank runs Agri Gold Loan Scheme for farmers

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News