MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

रोजगार गारंटी योजना: सरकार ने किया विद्यार्थियों को 2 हज़ार रुपए देने का ऐलान साथ ही अन्य योजनाओं पर भी की चर्चा

युवाओं के लिए रोजगार गारंटी योजना (Employment Guarantee Scheme) को भी लाने की बात सरकार द्वारा कही गई है. यह फैसला मंगलवार को कैबिनेट बैठक में लिया गया. जानकारी के अनुसार पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कॉलेज जाने वाले राज्य के 8.67 लाख विद्यार्थियों के खातों में अगले दो से तीन दिन में 2 हजार रुपए डालने की बात कही है.

प्राची वत्स
युवाओं के लिए रोजगार गारंटी योजना
चन्नी ने युवाओं के लिए रोजगार गारंटी योजना का किया ऐलान

चुनावी मौसम में चन्नी सरकार की घोषणा

विधानसभा चुनाव को देखते हुए पंजाब की चन्नी सरकार ने वोट बैंक को देखते हुए युवाओं के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है. पंजाब सरकार की इन घोषणाओं में पंजाब के कॉलेज में पढऩे बाले विद्यार्थियों के खातों में 2 हजार रुपए देने की घोषणा की है.

वहीं प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार गारंटी योजना (Employment Guarantee Scheme) को भी लाने की बात सरकार द्वारा कही गई है. यह फैसला मंगलवार को कैबिनेट बैठक में लिया गया. जानकारी के अनुसार पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कॉलेज जाने वाले राज्य के 8.67 लाख विद्यार्थियों के खातों में अगले दो से तीन दिन में 2 हजार रुपए डालने की बात कही है. यह राशि विद्यार्थियों को इंटरनेट अलाउंस के रूप में दी जाएगी. योजना का मुख्य मकसद स्टूडेंट्स को पढाई के लिए मदद करना है. 

योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द कॉलेज जाकर दें बैंक खाते की जानकारी

पंजाब के विद्यार्थियों को कोविड संक्रमण को बढ़ता देख राहत दी जा रही है. आपको बता दें कोविड के कारण विद्यार्थियों को घर पर बैठकर ऑनलाइन यानि इंटनेट के माध्यम से पढ़ाई करनी पड़ती है. इसमें कोई रुकावट न आए इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह राहत विद्यार्थियों को दी जाएगी. इस संबंध में मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कोविड के कारण कॉलेज विद्यार्थियों को अब घर बैठकर पढ़ाई करनी होगी, इसलिए उन्हें इंटरनेट अलाउंस के लिए यह राहत दी जा रही है. उन्होंने कहा कि कालेज विद्यार्थी बुधवार को ही अपने कालेज जाकर अपने बैंक खाते के बारे में जानकारी दें.

हर साल एक लाख युवाओं को दी जाएगी नौकरी

कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि युवा रोजगार गारंटी योजना (Rojgar Guarantee Yojna) के तहत हर साल में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. इसके अलावा निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए उन्हें निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. चन्नी ने कहा कि इसे पंजाब कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और नई सरकार में जो भी मुख्यमंत्री आएगा, उसे यह नौकरियां देनी ही होंगी. हालांकि पंजाब में चुनाव काफी नजदीक आ रहा है. ऐसे में कई में कई राजनितिक दलों का कहना है की ये महज जुमलेबाजी है. चुनाव से पहले जनता को गुमराह और वोट बैंक की राजनीती यहाँ की जा रही है.

विदेशों में पढ़ाई करने के लिए युवाओं को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

सीएम चन्नी ने मीडिया को बताया कि 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी युवा रोजगार गारंटी योजना के तहत नौकरी के पाने योग्य होंगे. विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं को आइलेट्स सहित पीटीई की मुफ्त कोचिंग दी जाएगी. इतना ही नहीं विदेश में पढ़ाई के लिए युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण दिया भी जाएगा. यूनिवर्सिटियों में स्टार्ट अप कोर्स शुरू किए जाएंगे और उद्योगों में रोजगार के लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा ताकि वे रोजगार प्राप्त कर सकें.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी

कैबिनेट के अन्य फैसलों से अवगत करवाते हुए चन्नी ने बताया कि 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय 8100 से बढ़ाकर 9500 रुपए कर दिया गया है. इसी प्रकार जूनियर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 5300 से बढ़ाकर 6300 तथा हेल्परों का मानदेय 4050 से बढ़ाकर 5100 रुपए किए जाने को मंजूरी दी गई है. इतना ही नहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की दोनों श्रेणियों के मानदेय में हर साल क्रमश: 500 व 250 रुपए की बढ़ोतरी भी की जाएगी. इसके अलावा मिड डे मील वर्कर का मानदेय 2200 से बढ़ाकर 3000 रुपए करने को भी मंजूरी दी गई है.

गौशाला में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार दे रही 5 लाख का अनुदान

सीएम चन्नी ने कहा कि कैबिनेट ने राज्य की सभी गौशालाओं के पुराने बिजली के बिल माफ कर दिए हैं. साथ ही हर गौशाला में सोलर सिस्टम लगाने के लिए उन्हें पांच लाख रुपए की सहायता दी जाएगी. गौशाला में सोलर सिस्टम लगने से बिजली बिलों की समस्या दूर होगी.

 किसान परिवार के सदस्यों को मिला सरकारी नौकरी का तौहफा

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कृषि कानूनों के खिलाफ संघर्ष में जान गंवाने वाले किसानों के 27 पारिवारिक सदस्यों को मंगलवार को सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र सौंपे. सरकार अब तक किसानों के करीब 407 परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा और 169 वारिसों को नौकरियां दे चुकी है.

English Summary: Rojgar Guarantee Yojana: The government announced to give 2 thousand rupees to the students Published on: 06 January 2022, 05:15 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News