1. ख़बरें

धानुका ग्रुप के चेयरमैन RG Agarwal कृषि जागरण से हुए रूबरू, जानें क्या हुई किसानों के हित में बात

धानुका ग्रुप के चेयरमैन RG Agarwal आज कृषि जागरण में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए. उन्होंने यहां पर देश के किसानों को लेकर बड़ी ही गंभीरतापूर्वक अपनी बात रखी और साथ ही कृषि जागरण के सभी कर्मचरियों को खेती-किसानी की दुनिया में चल रहे प्रयोगों के बारे में भी बताया, क्या कुछ कहा उन्होंने आइए जानते हैं.

देवेश शर्मा
RG Agarwal invites as a chief guest in kj chaupal
RG Agarwal invites as a chief guest in kj chaupal

एक लम्बे संघर्ष के बाद कोई भी व्यक्ति उस दिशा की ओर ज्यादा रूचि रखता है जहां पैसा, आराम भरी जिन्दगी और रुतबा हो, लेकिन इन तमाम चीजों को पीछे छोड़ते हुए खुद को और अपने जीवन को समाज के लिए अर्पण कर देना हर किसी के वश में नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वास्तव में समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं. उनमें से एक धानुका एग्रीटेक लिमिटेड  के ग्रुप चेयरमैन RG Agarwal हैं.

धानुका एग्रीटेक, भारत की एक प्रमुख एग्रोकेमिकल कंपनी है, यह देश में स्थायी कृषि पद्धतियों को सफल बनाने और इसमें सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. राम गोपाल अग्रवाल धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) में डिग्री प्राप्त की है. भारतीय कृषि में उनका बहुत बड़ा योगदान है और साथ ही इस क्षेत्र में लगातर काम करने का उनका जूनून तो बाकेही काबिले तारीफ है.

ये भी पढ़ें: धानुका के ग्रुप चेयरमैन RG Agrawaal कृषि जागरण से होंगे रूबरू, किसानों के हित में होगी बात

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आर.जी. अग्रवाल सीसीएफआई, (क्रॉप केयर फेडरेशन ऑफ इंडिया) के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं, जो सभी भारतीय कृषि रसायन कंपनियों का शीर्ष चैंबर है. वह एग्रो केमिकल्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की सलाहकार समिति के अध्यक्ष भी हैं.

कृषि जागरण में आर.जी. अग्रवाल का आज का वक्तव्य

आज कृषि जागरण के कार्यक्रम kj chaupal में मुख्य अतिथि के रूप में धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक और ग्रुप चेयरमैन आर.जी. अग्रवाल उपस्थित हुए, यहां पर उन्होंने अपनी बात की शुरुआत किसानों को होने वाली पीड़ाओं से शुरू करते हुआ कहा कि ‘ जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस वर्ष हमारा देश आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, लेकिन अगर इस आज़ादी के पर्व में किसान को पीड़ा हो और उसके पेट में रोटी न हो तो इसका कोई मतलब नहीं है, इसलिए हमें किसानों के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा सोचना और उन्हें जागरूक करना चाहिए.

आर.जी. अग्रवाल ने किसानों की आय कम होने पर भी अपने विचार बिन्दुवार तरीके से रखा और एक सवाल भी सभी से पूछा: वह सवाल यह था कि ‘किसानों की आय कम क्यों है?’ आर.जी. अग्रवाल ने इसका जबाव देते हुए कहा कि इसका पहला कारण है किसानों के पास तकनीक का ना होना. हमारा किसान अभी दुनिया की ऐसी तकनीकों से महरूम है जो कि उसकी आय को बढ़ा सकती है, इसीलिए सबसे पहले उसके पास तकनीक का उपलब्ध होना सबसे जरुरी है. वहीँ दूसरी ओर आज की सबसे ज़रूरी बात उन्होंने कही कि किसानों को खुला बाज़ार मिलना चाहिए जिसमें वे बिना किसी बाधा के अपने अनाज को बेच सकें.

 kj chaupal के इस कार्यक्रम के बाद सभी कर्मचारियों को धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के द्वारा भेंट स्वरुप घड़ी भी प्रदान की गयी.

English Summary: RG agrawal invites as a chief guest in kj chaupal Published on: 10 August 2022, 06:36 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News