1. ख़बरें

धानुका के ग्रुप चेयरमैन RG Agrawaal कृषि जागरण से होंगे रूबरू, किसानों के हित में होगी बात

राम गोपाल अग्रवाल धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) में डिग्री प्राप्त की है.

प्राची वत्स
धानुका के ग्रुप चेयरमैन RG Agrawaal
धानुका के ग्रुप चेयरमैन RG Agrawaal

एक लम्बे संघर्ष के बाद कोई भी व्यक्ति उस दिशा की ओर ज्यादा रूचि रखता पैसा, आराम भरी जिन्दगी और रुतबा हो, लेकिन इन तमाम चीजों को पीछे छोड़ते हुए खुद को और अपने जीवन को समाज के लिए अर्पण कर देना हर किसी के वश में नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वास्तव में समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं.

उनमें से एक धानुका एग्रीटेक लिमिटेड  के ग्रुप चेयरमैन RG Agrawal हैं. धानुका एग्रीटेक, भारत की एक प्रमुख एग्रोकेमिकल कंपनी, देश में स्थायी कृषि पद्धतियों को सफल बनाने और इसमें सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. राम गोपाल अग्रवाल धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) में डिग्री प्राप्त की है.

भारतीय कृषि में योगदान देने  और इस क्षेत्र में लगातार काम करने का जूनून काबिले तारीफ है. प्रभावी निर्णय लेने के कौशल के साथ-साथ कई कार्यों को प्राथमिकता देने और प्रभावी ढंग से खत्म करने की उनकी क्षमता ने व्यापार उद्यम को भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एग्रोकेमिकल कंपनियों में से एक में बदल दिया है, जिसे फोर्ब्स द्वारा तीन बार 'बेस्ट अंडर ए बिलियन कंपनी' का दर्जा दिया गया है.

एग्रोकेमिकल उद्योग में पिछले पांच दशकों में उनके समृद्ध और अमूल्य अनुभव ने कंपनी के विकास में बहुत योगदान दिया है. वह टीम को सलाह देते हैं और रणनीतिक दिशा बताते हैं कि "कृषि के माध्यम से भारत को बदलने" की अपनी आकांक्षा को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने कृषि रसायन उद्योग और कृषक समुदाय में परिवर्तन लाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया है.

आर.जी. अग्रवाल सीसीएफआई, (क्रॉप केयर फेडरेशन ऑफ इंडिया) के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं, जो सभी भारतीय कृषि रसायन कंपनियों का शीर्ष चैंबर है. वह एग्रो केमिकल्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की सलाहकार समिति के अध्यक्ष भी हैं.

ये भी पढ़ें: धानुका ने "आजादी का अमृत महोत्सव" पर कृषि के माध्यम से भारत को बदलने का सुनहरा काम किया

इसके अलावा आर.जी. अग्रवाल  को कृषि उद्योग में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जैसे कि एग्री-बिजनेस समिट और एग्री अवार्ड्स 2019 द्वारा "लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड", "इंडिया केमिकल 2016 के दौरान भारतीय कृषि रसायन उद्योग में विशिष्ट योगदान", जो फिक्की द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में दिया गया था.

वह फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की उप-समिति (फसल संरक्षण रसायन) के अध्यक्ष, सलाहकार समिति फसल के अध्यक्ष के रूप में देश के कुछ उच्च मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठानों से भी जुड़े हुए हैं. वह लाइफ इंडिया और एग्रो केमिकल फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्य भी हैं.

English Summary: Dhanuka's group chairman RG Agrawaal will be introduced to under Krishi Jagran Published on: 09 August 2022, 05:09 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News