1. ख़बरें

15 साल में सबसे सस्ता हुआ होम लोन, जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

आरबीआई यानी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने देश में रह रहे मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. दरअसल राहत के तौर पर अभी बैंक द्वारा रेपो रेट में 40 बेसिक पॉइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट अब 4.40 से घटकर 4 फीसदी रह गया है. केंद्रीय बैंक के रेपो रेट में अब कटौती के बाद होम लोन की ब्याज दर अब लगभग 7 फीसदी के आसपास होने की उम्मीद है. वही यह दर 7 फीसदी होने के साथ ही  पिछले15 सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुँचने का अनुमान है. इस निर्णय को अगर आसान शब्दों में समझें तो इससे बहुत से लोगों का अपना घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है. पिछले कुछ समय में ऐसा देखने में आया है कि आरबीआई ने रेट कट किया है जिससे बैंकों ने भी अपनी लोन की दरें घटाई है. अगर आप भी होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो बैंकों के प्रमुख लोन दर अवश्य देख लें जिससे आप को लाभ मिल सके.

रेपो रेट को लेकर वर्ष 2019  के अक्टूबर में भी एक फैसला किया गया था जिसमें होम लोन को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया गया था. इसके बाद से ही अभी तक होम लोन की दरों में 1.4 फीसदी की कमी आ चुकी है. बता दें की हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और बैंकों को होम लोन की दरों को रेपो रेट से लिंक करना अनिवार्य था और जिन्होंने इस प्रक्रिया को नहीं किया है वो इस बैंक या फाइनेंस कंपनी इस कटौती का लाभ अपने ग्राहकों को नहीं दे पाएंगे. दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहंचाने के लक्ष्य से आरबीआई ने बैंकों से वरीयता वाले सेक्टर लोन को एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट से लिंक करने को कहा था. इसमें होम लोन भी शामिल था. इनमें से अधिकतर बैंकों ने रेपो रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट के तौर पर चुना.

होम लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होना चाहिए जिसमें सबसे पहले बैंक का चयन, बैंक के होम लोन का मौजूदा ब्याज़ दर, लोन राशि कितनी चाहिए, अवधि (टेन्योर)- वर्षों में, हर महीने में लगने वाली ईएमआई की राशि, राशि पर लगने वाली कुल ब्याज और लोन की कुल राशि कितनी देनी होगी. इसकी ज्यादा जानकारी आप नीचे दिए गए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के लोन की विवरण से समझ सकते हैं-

SBI

मौजूदा ब्याज दर: 7.4 फीसदी

होम लोन: 30 लाख रुपये

टेन्योर: 20 साल

हर महीने EMI: 23,985 रुपये

कुल ब्याज: 27,56,325

कुल पेमेंट: 57,56,325

नोट: यह जानकारी एसबीआई की वेबसाइट से ली गयी है और इसमें नए रेपो रेट के कोई जिक्र नहीं किया गया है.

ये खबर भी पढ़े: Startup Business Ideas: राज्य सरकार की बड़ी पहल, 3 साल तक के लिए देगी बिना ब्याज का लोन

English Summary: RBI decreases repo rate for banks, home loan to be cheaper in 15 years

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News