MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Election 2023: किसानों की होने वाली है बल्ले-बल्ले, 2700 प्रति क्विंटल की दर से होगी गेहूं की खरीद! BJP ने किया बड़ा ऐलान

Election 2023: राजस्थान में BJP ने अपना अपना धोषणा पत्र जारी कर दिया है. धोषणा पत्र में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं. धोषणा पत्र अगर राजस्थान में BJP की सरकार बनती है तो किसानों से 2700 प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद की जाएगी. इसके साथ ही BJP ने किसानों के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का भी ऐलान किया है.

बृजेश चौहान
बीजेपी ने राजस्थान में जारी किया घोषणा पत्र. (Image Source: Twitter)
बीजेपी ने राजस्थान में जारी किया घोषणा पत्र. (Image Source: Twitter)

Rajashtan Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन अब शुरू हो चुका है. जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे सियासी पारा भी चढ़ रहा है. इसी बीच प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खबर है. चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने ऐलान किया है की अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है तो किसानों से गेहूं की खरीद 2700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी. इसके अलावा BJP ने राज्य में उगाई जाने वाले कई अन्य फसलों की खरीद MSP के तहत किए जाने की बात कही है.

BJP ने जारी किया अपना धोषणा

दरअसल, BJP ने राजस्थान में अपना धोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसी धोषणा पत्र में BJP ने किसानों से ये वादे किए हैं. गुरुवार (16 नवंबर) को राजधानी जयपुर से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव संकल्प-पत्र का विमोचन करते हुए पार्टी का विजन बताया. धोषणा पत्र में किसानों से 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीदी की बात कही गई है. इसके अलावा गेहूं और धान की MSP पर बोनस की व्यवस्था करने की बात भी धोषणा पत्र में कही गई है. इसी तरह BJP ने प्रदेश के किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मौजूदा राशि को बढ़ाकर किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद करने का भी वादा किया है.

किसानों के लिए मुआवजा नीति लाएगी BJP

घोषणा पत्र जारी करते वक्त भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के 19,400 ऐसे किसान हैं, जिनकी जमीन कुर्क कर ली गई है. हम कांग्रेस सरकार के राज में नीलाम हुई किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति लाएंगे. यह सुनिश्चित करेंगे कि आगे किसानों की जमीन नीलाम ना हो और इसके लिए एक नोटिफिकेशन लाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का वादा किया गया है.

गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के ऊपर बोनस प्रदान करके 2,700 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदने की व्यवस्था की जाएगी. एमएसपी पर ज्वार एवं बाजरा की खरीद की व्यवस्था की जाएगी और श्री अन्न प्रमोशन एजेंसी की स्थापना होगी. इसके अलावा ऊंट संरक्षण और विकास मिशन शुरू किए जाएंगे, जिसके अंतर्गत राज्य पशु ऊंट के पालन और संरक्षण के लिए किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी.

धोषणा पत्र में किसानों के लिए ये बड़े ऐलान  

  • पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 12,000 रुपये  प्रतिवर्ष की जाएगी.

  • मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी.

  • 20,000 करोड़ रुपये के साथ एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू की जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रदेश भर में छंटाई एवं ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन चेम्बर्स, गोदाम, प्रोसेसिंग सेंटर आदि का निर्माण किया जाएगा.

  • गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के ऊपर बोनस प्रदान करके 2,700 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदने की व्यवस्था की जाएगी.

  • एमएसपी पर ज्वार एवं बाजरा की खरीद की व्यवस्था करेंगे एवं श्री अन्न प्रमोशन एजेंसी की स्थापना की जाएगी.

  • केंद्र सरकार के साथ मिलकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा.

  • बाड़मेर,  जालौर और जोधपुर अनार बेल्ट में नए प्रोसेसिंग क्लस्टर्स स्थापित किए जाएंगे.

  • 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ऊंट संरक्षण और विकास मिशन शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत राज्य पशु ऊंट के पालन और संरक्षण के लिए किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी.

English Summary: Rajasthan Election 2023 BJP Manifesto Rajasthan promise to farmers that there wheat will be purchased at the rate of 2700 rupees per quintal Published on: 17 November 2023, 02:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News