MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Indian Railways : रेलवे नियमों में बड़ा बदलाव, अब यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

अगर आप भी अक्सर ट्रेन में यात्रा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहेद काम की साबित हो सकती है. दरअसल रेलवे ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जिसे आप सभी यात्रियों को फायदा मिलेगा...

लोकेश निरवाल
Indian Railways
Indian Railways

भारत देश में ट्रेन से हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में रेलवे ने लोगों की यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए  अपने नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. अगर आप भी ट्रेन में अक्सर सफर करते रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है.

आपको बता दें कि रेलवे ने अपने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़े बदलाव किए है, ताकि अब लोगों को टिकट बुकिंग के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

एक समय में अधिक टिकट बुक (Book more tickets at a time)

दरअसल, रेलवे ने अपने टिकट बुकिंग की संख्या को बढ़ा दिया है. अब आप आईआरसीटीसी (IRCTC) से एक महीने में कई बार टिकट बुकिंग करवा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) से एक महीने में केवल 6 बार ही टिकट बुक करवा सकते थे. लेकिन अब नए नियम के तहत अपना आधार IRCTC अकाउंट से आधार लिंक (Aadhaar Card Link With IRCTC) करवाने के बाद आप 6 से अधिक बार टिकट को बुक कर सकते हैं. साथ ही आपको अन्य और भी फायदे मिलेंगे.

अब कितनी होंगी महीने में टिकट बुक

अगर आपका आधार आईआरसीटीसी (IRCTC) से लिंक है, तो आप एक महीने में कम से कम 12 बार टिकट को बुक कर सकते हैं. अगर आप ट्रेन में यात्रा नहीं करते हैं, तो तब भी आप अपने आधार को IRCTC से जुड़वा सकते हैं. ताकि आपको भविष्य में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

ये भी पढ़े : इंडियन रेलवे के साथ बिजनेस कर घर बैठे कमायें अच्छा मुनाफा!

ऐसे करें आधार को IRCTC से लिंक (How to link Aadhaar with IRCTC)

  • अगर आप भी अपने आधार को IRCTC से लिंक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा. जहां आपको अपने अकाउंट पर लॉगिन करना होगा.
  • इसके बाद आपको  ‘My Account Section’ में ‘Aadhaar KYC’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपके आधार से जुड़े नंबर पर एक OTP आएगा.
  • OTP आने के बाद आपको इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करना होगा और फिर वेरिफिकेशन पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह से आप आसानी से आधार को IRCTC से लिंक कर सकते हैं.
English Summary: Railways made a big change in the rules, now passengers will get this facility Published on: 07 May 2022, 05:15 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News