News

राशन कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया और इसके फायदे

Free Ration

हमारे लिए राशन कार्ड (Ration Card) एक अहम दस्तावेज है, क्योंकि इसके जरिए सरकार सस्ता या फिर फ्री में अनाज उपलब्ध कराती है. इसकी मदद से ही राशन कार्ड धारकों को सस्ते या फ्री अनाज देकर राहत दी जाती है. कोरोना और लॉकडाउन के दौरान भी सरकार ने ऐलान किया है कि राशन कार्ड धारकों को नवंबर तक फ्री में अनाज दिया जाएगा. ऐसे में हम आपको इससे जुड़ी एक ज़रूरी जानकारी देने वाले हैं.

दरअसल, अधिकतर लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं, लेकिन राशन कार्ड में उस नंबर को बदलवाना भूल जाते हैं. इससे राशन कार्ड धारक को कई पर्शानियों का सामना करना पड़ता है. हमेशा राशन कार्ड में अपडेट मोबाइल नंबर दर्ज करना चाहिए, ताकि सरकार की तरफ दी घई सुविधाओं का लाभ समय पर मिलता रहे.

Ration Card

राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना (Updating mobile number in ration card)

अब सवाल उठता है कि राशन कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे दर्ज कराया जाए. बता दें कि यह काम करना बहुत आसान है. इसको राशन कार्ड धारक घर बैठे आसानी से पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाना होगा. इसके बाद  ‘Register/Change of Mobile No’ विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके 15 दिन के अंदर आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा, साथ ही आपको अपना अपडेट राशन कार्ड मिल जाएगा. ध्यान दें कि हर राज्य की अलग वेबसाइट होता है. ऐसे में आपको पोर्टल पर जाकर ‘Register/Change of Mobile No’ का विकल्प सर्च करना होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में राशन कार्ड से जुड़े सारे आवेदन और  अपडेशन का काम घर बैठे किया जा सकता है. इसके अलावा ऑफलाइन भी इन काम को पूरा किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: राशन कार्ड से कट सकते हैं नाम, जानिए क्यों?



English Summary: Process of changing mobile number in ration card and its benefits

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in